वास्तु टिप्स में जानिए किन तस्वीरों को घर में लगाने से हो सकती है हानि

वास्तु टिप्स

रंगों की ही तरह हमारे जीवन पर तस्वीरों का भी बहुत प्रभाव पड़ता है। वास्तु शास्त्र में तस्वीरों तथा प्रतिमाओं का विशद वर्णन किया गया है तथा बताया गया है कि किस प्रकार की तस्वीरें हमें अपने घर में नही लगानी चाहिए। शिल्प संग्रह, विश्वकर्मा प्रकाश जैसे ग्रंथ वास्तु शास्त्र का अद्भुद ज्ञान अपने में समेटे हुए हैं। इन ग्रंथों के आधार पर ही हम आपको यहां तस्वीरों से सम्बंधित कुछ ऐसे वास्तु टिप्स दे रहें हैं जो आपको कई प्रकार की हानियों से बचाएंगे। आइये जानते हैं इन वास्तु टिप्स के बारे में।

1 – ताजमहल  

ताजमहल  Image source:

बहुत से लोगों के घरों में आपने ताजमहल की तस्वीर देखी होगी। सामान्य तौर पर देखा जाए तो ताजमहल एक मकबरा है। आपको बता दें कि हम लोगों को अपने घर के अंदर किसी भी प्रकार के मकबरे, समाधी अथवा किसी ऐसे अन्य स्थल की कोई तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। इस प्रकार की तस्वीरें मन में नकारात्मक भावों को बढ़ाती हैं। यही कारण है कि इस प्रकार की किसी भी तस्वीर को घर में नहीं लगाना चाहिए।

2 – महाभारत युद्ध का चित्र  

 महाभारत युद्ध का चित्र  Image source:

माना जाता है कि महाभारत की तस्वीर घर में लगाने से घर में क्लेश बढ़ जाता है। लोगों के मन की शांति का अभाव पैदा होने लग जाता है। अतः घर में महाभारत की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। हम यहां आपको बता दें कि जिन तस्वीरों में युद्ध का चित्रण किया गया हो, वह तस्वीरें आपको अपने घर में नहीं लगानी चाहिए लेकिन जिन तस्वीरों में श्रीकृष्ण अर्जुन को उपदेश दे रहें हैं वे तस्वीरें लगाने से कोई हानि नहीं होती है।

3 – कांटों वाली तस्वीर

 कांटों वाली तस्वीरImage source:

कई प्रकार की पेंटिंग में कांटे तथा कांटेदार पेड़ प्रदर्शित किये जाते हैं। देखने में ये पेंटिंग बहुत सुंदर लगती हैं। बहुत से लोग इनको खरीदकर अपने घर में लगा लेते हैं, लेकिन इस प्रकार की किसी पेंटिंग को घर में नहीं लगाना चाहिए। इस प्रकार से तस्वीरें घर में नकारात्मकता को बढ़ाती हैं अतः इनको अपने घर में न लगाना ही उचित रहता है।

4 – देवी-देवताओं की तस्वीरें

 देवी-देवताओं की तस्वीरेंImage source:

देखने में आता है कि बहुत से लोग अपने घर में फटी पुरानी देवी देवताओं की तस्वीर या खंडित प्रतिमाएं रखें रहते हैं। इस प्रकार की तस्वीरों या प्रतिमाओं से आपके हर में नकारात्मकता को बढ़ावा मिलता है। अतः इस प्रकार की चीजों को आपको किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए तथा इसके अलावा यह भी ध्यान देना चाहिए की आपके घर में डरावनी तस्वीरें न हों।

5 – तूफान में फंसे जहाज की तस्वीर  

तूफान में फंसे जहाज की तस्वीर  Image source:

कई बार लोग अपने घर में तूफान में फंसे जहाज या डूबती नाव की तस्वीर लगाए रहते हैं। वास्तु के अनुसार इस प्रकार की तस्वीर को भी नहीं लगाना चाहिए। इस प्रकार की तस्वीरें घर में लगाने से कई प्रकार से समस्याएं पैदा हो सकती हैं तथा घर में वास्तु दोष बढ़ जाते हैं। अतः इस प्रकार की तस्वीरों को भी लगाना सही नही रहता। इस प्रकार से यदि आप तस्वीरों के संबंध में इन वास्तु टिप्स पर ध्यान रखेंगे तो आपके घर में कभी वास्तु दोष नहीं होगा तथा आपका जीवन निरंतर प्रगति की ओर बढ़ता रहेगा।

To Top