ये हजारों साल पुरानी डेड बॉडी आज भी हैं सुरक्षित

0
552

जब हम मरते हैं तो हमारा शरीर भी खराब हो जाता है, लेकिन इस दुनिया में कुछ ऐसे शव भी हैं जो हजारों सालों से आज तक भी सुरक्षित हैं। इतना ही नहीं कुछ शव तो ऐसे हैं जिन्हें देख कर आप भी सोच में पड़ जाएंगे कि क्या ये शव सदियों पुराने हैं या एक दिन पुराने।

1. सेंट जीटा की डेड बॉडी

सेंट जीटा की डेड बॉडी को अगर आप देखेंगे तो वो आज भी काफी अच्छी हालत में है। इनकी मौत सन् 1272 में हुई थी। जिसके बाद 1580 में इनकी बॉडी को जमीन से बाहर निकाला गया था। आपको बात दें कि इनकी डेड बॉडी को इटली के लुक्का कस्बे के बैसिलिका डि सैन फ्रेडिआनो में रखा गया है। सेंट जीटा एक कैथोलिक थीं। उनके विषय में लोग कहते हैं कि जब उनकी मौत हुई थी तो उनके घर के ऊपर एक स्टार दिखाई दिया था।

1Image Source: http://www.patrasevents.gr/

2. जॉन टोरिंगटन की डेड बॉडी

जॉन टोरिंगटन एक अंग्रेज ऑफिसर थे, जिनकी मौत सन् 1846 में नॉर्थवेस्ट पैसेज की खोज के दौरान हुई थी। कहा जाता है कि उस समय उनकी उम्र केवल 22 साल ही थी। उनके मरने के बाद उनके शव को कनाडा के आर्कटिक के बैरन टुंड्रा में दफना दिया गया था, लेकिन जब सन् 1984 में उनकी कब्र को शिफ्ट करने के लिए शव बाहर निकाला गया तो वो उस समय भी बहुत अच्छी हालात में थे।

2Image Source: http://newsone.ws/

3. व्लादिमीर लेनिन की डेड बॉडी

व्लादिमीर लेनिन सोवियत संघ के नेता थे जिनकी मृत्यु सन् 1924 में हुई थी। उनके मरने के बाद भी सोवियत सरकार यह चाहती थी कि उनकी आने वाली पीढ़ी को उन्हें देख कर प्रेरण मिल सके। जिसके लिए उन्होंने उनके शव को केमिकल से नहलाया और कई सारे इंजेक्शन लगाए। जिसके कारण आज भी व्लादिमीर लेनिन की बॉडी को देख कर ऐसे लगता है मानो वो आज भी जीवित हों।

dedImage Source: http://news.berkeley.edu/

4. डैशी-डोरजहो इटिगिलोव की डेड बॉडी

डैशी-डोरजहो इटिगिलोव की डेड बॉडी आज भी काफी अच्छी तरह से रखी गई है। डैशी-डोरजहो इटिगिलोव एक बौद्ध भिक्षु थे, जिनकी मृत्यु 1927 में हुई थी। कहा जाता है कि वो अपनी मृत्यु से समय मेडिटेशन कर रहे थे। जिसके बाद उनके शव को उसी अवस्था में जमीन में दबा दिया गया था, लेकिन जब 1955 में कुछ इटिगिलोव के अनुयायियों ने उनके शव को बाहर निकाला तो उन्होंने देखा कि उनका शव उसी अवस्था में ज्यों का त्यों था।

4Image Source: http://cs4.pikabu.ru/

5. लेडी जिन झुई की डेड बॉडी

लेडी जिन झुई की डेड बॉडी को दुनिया की सबसे संरक्षित ममीज माना जाता है। लेडी जिन झुई की मृत्यु 163 ईसा पूर्व हुई थी। सन् 1972 में जब इनके मकबरे की खुदाई की गई तो उनकी डेड बॉडी को देख कर सभी बहुत हैरान थे, क्योंकि उस समय भी उनकी नसों में रक्त मौजूद था। जिसके बाद उनकी डेड बॉडी की जांच की गई। जिसमें पता चला कि उनकी मृत्यु हार्ट की बीमारी के कारण हुई थी।

5Image Source: http://www.qilook.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here