भारत का यह राज्य दे रहा था 65 हजार भूतों को पेंशन लाभ, जानिये इस राज्य के बारे में

पेंशन लाभ

 

वैसे तो सरकार केवल उन्हीं लोगों को पेंशन का लाभ देती हैं जो सरकारी सेवा से निवृत होते हैं, पर हमारे देश के एक राज्य में सरकार 65 हजार भूतों को भी पेंशन लाभ दे रही थी। जी हां, यह सच हैं और इस खबर को जानकर जिस प्रकार आप हैरान हो गए हैं, वैसे ही अन्य लोग भी हैरत में हैं।

भूत प्रेत और इनसे जुड़ी घटनाओं को बहुत से लोग नहीं मानते हैं, पर समाज का एक बड़ा तबका इनमें विश्वास रखता हैं। खैर आपको बता दें कि यह खबर पंजाब राज्य की हैं। पंजाब की यह खबर बताती हैं कि भूत प्रेतो की पूरी टोली न सिर्फ इस राज्य में रहती हैं बल्कि लंबे समय से राज्य सरकार से पेंशन लाभ भी ले रही हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि पंजाब सरकार अब तक 65,743 मृत लोगों को पेंशन देती आ रही थी। अब सवाल यह हैं कि इस पेंशन को लेने के लिए भूत स्वयं आते थे या यह पैसा कहीं और पहुंचता था। खैर अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो पाया हैं।

कहां जाती है पेंशन –

पेंशन लाभImage Source: 

वर्तमान में पंजाब सरकार से 19.80 लाख लोग प्रति माह पेंशन लाभ लेते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की इस संख्या में 65 हजार से ज्यादा वह लोग भी शामिल हैं जो वर्तमान में इस दुनिया में हैं ही नहीं यानि वे काफी समय पहले मर चुके हैं। ऐसे में इन लोगों के नाम से आने वाला पैसा कहां और किसके पास पहुंचता हैं इस बात का अभी तक खुलासा नहीं किया गया हैं। फिलहाल इस मामले की जांच जारी हैं।

इस प्रकार सामने आया घोटाला –

पेंशन लाभImage Source: 

यह चौकाने वाला मामला उस समय सामने आया जब पंजाब सरकार ने पेंशन का लाभ लेने वाले लोगों का रिवैरीफिकेशन का अभियान चालू किया। इस अभियान के आकड़े चौकाने वाले थे। पता लगा कि पेंशन लेने वाले लोगों में से 2,45,935 लोग ऐसे हैं जो मर चुके हैं। साथ ही 45,128 का पता गलत हैं। दूसरी और 42,437 युवा हैं पर वृद्धावस्‍था पेंशन का फायदा ले रहें हैं।

इन सबके अलावा 10,199 ऐसे व्यक्ति सामने आये जो आर्थिक रूप में अच्छे होते हुए भी पेंशन लाभ ले रहें हैं। यह सारा घोटाला उगाजर होने के बाद अब सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं और इस मामले की जांच जारी हैं।

To Top