डे ऑफ द डेड पर मैक्‍सिको के लोगों ने भूत बनकर बनाया उत्सव

डे ऑफ द डेड

 

आपने भूत प्रेत की बहुत सी घटनाएं सुनी होंगी पर हालही में बड़ी संख्या में भूत प्रेत सड़क पर निकल आये और उन्होंने नाच गाकर उत्सव मनाया। आपको बता दें कि यह घटना मैक्‍सिको की हैं। यहां बड़ी संख्या में सड़को पर अचानक भूत प्रेत आ गए और उन्होंने नाच गाकर जश्न मनाया। इन सभी भूत प्रेतों को देख कर लोग भी हैरान रह गए और उनकी तस्वीरें लेने लगे। भूत प्रेतों का यह उत्सव मैक्‍सिको की सड़कों पर करीब एक हफ्ते तक लगातार चलता रहा।

आपको बता दें कि मैक्‍सिको में प्रति वर्ष “डे ऑफ द डेड” नामक उत्सव का आयोजन किया जाता हैं जोकि एक हफ्ते तक चलता हैं। इस उत्सव में मैक्‍सिको के लोग भूत प्रेत जैसी वेश-भूषा पहन कर सड़कों पर निकलते हैं और उत्सव मनाते हैं। इस वर्ष भी यह उत्सव मनाया गया था। आपको बता दें कि डे ऑफ द डेड नामक यह उत्सव मृत लोगों की याद में मनाया जाता हैं।

डे ऑफ द डेडImage Source:

लोग बन जाते हैं भूत प्रेत –

इस उत्सव में प्रति वर्ष लोग नरकंकार के रूप में इकट्ठे होते हैं तथा नाच गा कर जश्न का लुफ्त उठाते हैं। ये लोग आसपास के क्षेत्र के ही लोग होते हैं जोकि भूत जैसे कपड़े पहन कर तथा मास्क लगा कर सड़क पर निकलते हैं। डे ऑफ द डेड नामक यह उत्सव प्रत्येक वर्ष मैक्‍सिको सिटी में मनाया जाता हैं। आपको बता दें कि इस वर्ष यह उत्सव 2 नवंबर को मनाया जायेगा पर इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह उत्सव करीब 2000 वर्ष से चला आ रहा हैं। पहले के समय में इस दिन लोग अपने परिजनों की कब्र पर जाकर फूल आदि भेंट किया करते थे पर बदलते समय के साथ अब लोग इस दिन को एक उत्सव की तरह मनाते हैं। इस उत्सव में सभी लोग शामिल होते हैं और जिसकी जैसी मर्जी होती हैं वह वैसी ही डरावनी शक्ल बना कर इस उत्सव में पहुंचता हैं।

To Top