इन खदानों से निकलता है दुनिया में सबसे ज्यादा सोना

0
715

किसी समय में अमेरिका, अफ्रीका और आस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा सोने की खदानें थी और सबसे अधिक सोना इन देशों से ही निकाला जाता था परन्तु फोर्ब्स पत्रिका में उज्बेकिस्तान का नाम सबसे ऊपर है। जानकारी बता दें कि 2015 में उज्बेकिस्तान में स्थित मुरुंताउ खान से लगभग 61 टन सोना निकाला गया। आज आपको दुनियाभर की ऐसी ही खदानों के बारे में बता रहें, जहां पर सबसे ज्यादा सोना निकलता है।

1-मुरुंताउ खान, उज्बेकिस्तान-

This mine has yielded the largest amount of gold in the world2Image Source:

इस खदान की रैंक विश्व भर में 1 नंबर की है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार सोने का उत्पादन अब बहुत ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है, 1. 8 फीसदी की वृद्धि के साथ यह 3211 टन हो चुका है। सोने के उत्पादन का सबसे ज्यादा काम मुरुंताउ खान में हुआ है। एक अनुमान के मुताबिक इस खान से अभी भी 1700 लाख ओंस सोना निकाला सकता है।

2-ग्रासबर्ग, इंडोनेशिया-

This mine has yielded the largest amount of gold in the world3Image Source:

इस खदान की रैंक विश्व भर में 2 नंबर की है, यह खदान ओपन पिट खदान है और इंडोनेशिया स्थित है, सोने के उत्पादन के मामले में यह नंबर 2 पर आती है। 2015 में इस खदान से 42.3 टन सोना निकला है। 18 हजार लोग इस खान में कार्य करते हैं।

3-कोर्ट्ज, अमेरिका –

This mine has yielded the largest amount of gold in the world4Image Source:

इस खदान की रैंक विश्व भर में 4 नंबर की है और यह विश्व भर में सोने के उत्पादन के मामले में चौथे स्थान पर आती है। इसमें लगभग 4 हजार लोग काम करते हैं और इस खदान को बैरिक नाम की एक कंपनी चलाती है।

a mound of gold on a old wooden work tableImage Source:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here