_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/05/","Post":"http://wahgazab.com/special-tips-of-beetle-nut-to-resolve-your-problems/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/water-growing-in-this-tree-in-place-of-fruits-and-flowers/water-tree1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

शोक- सबको अकेला छोड़ चले गए ग्रेट बॉक्सर मुहम्मद अली

 

बॉक्सिंग जगत में रूचि रखने वाले सभी लोग मुहमद अली को अच्छे से जानते है, मुहम्मद अली, बॉक्सिंग जगत से जुड़े लोगों के आदरणीय थे लेकिन आज वे हमारे साथ नहीं है। हैवीवेट बॉक्सर सीरीज के चैंपियन रहें मुहम्मद अली अब नहीं रहे, वे 74 वर्ष के थे, इस खबर से सारे खेल जगत में शोक की लहार दौर गई है। साथ ही बॉक्सिंग से जुड़े लोग भी इस खबर से दुखी हैं। मुहमद अली की पहचान एक साहसी और शक्तिशाली पुरुष के रूप में थी, वे पूरी जिंदगी सत्ता प्रतिष्ठानों का विरोध करते रहें।

muhammad-ali1Image Source:

मुहम्मद अली किसी भी प्रकार के धार्मिक या नस्ली भेदभाव को नहीं मानते थे और सब लोगों को बराबरी का हक और अधिकार देने के पक्ष में रहते थे। अली हमेशा से दान व पुण्य आदि के कार्यो में सलग्न रहते थे और ये बाते ही उनको अन्य लोगों से अलग बनाती थी।

muhammad-ali2Image Source:

2015 के शुरूआती दौर में मुहम्मद अली को पेशाब सम्बन्धी परेशानी की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा था, इनके घरवालों का कहना है कि पहले भी अली अस्पताल में भर्ती हुए थे पर इस बार परेशानी ज्यादा गम्भीर थी। अली 32 साल में ही पार्किंसन नामक बीमारी से ग्रसित हो गए थे, इस बीमारी में मनुष्य के दिमाग की केंद्रीय ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती, इससे व्यक्ति के सारे जीवन पर असर पड़ता है। फिलहाल अली को सांस लेने में परेशानी होने के बाद उनको फोएनिक्स एरिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उस समय उनकी हालत काफी नाजुक थी। हॉस्पिटल में ही उन्होंने अपनी अंतिम सांसे ली। दुनिया उनको “द ग्रेटेस्ट” नाम से जानती है।

 

Most Popular

To Top