जज्बा – दो मोटर साईकिल जोड़कर बना डाली नई सवारी, जानिये इस दिव्यांग व्यक्ति के बारे में

national- shahi-sawari- see- pics-how- this-man- combined-two- bikes cover 1

हमारे देश के लोगों में जज्बे की कमी नहीं है। जिसकी बदौलत वह अपने जीवन को हर परिस्थिति में सही से जीने लायक बना ही लेते हैं। आज हम आपको जिस व्यक्ति के बारे में यहां बता रहें हैं उस व्यक्ति का जज्बा देख कर आप भी हैरान रह जायेंगे। आपको बता दें कि यह व्यक्ति एक दिव्यांग हैं। इस व्यक्ति के दोनों पैर नहीं हैं और यह एक साधारण दुकानदार हैं। फिर भी इसने एक ऐसा आविष्कार कर डाला जिससे बहुत से लोग लाभांवित हो सकते हैं।

दो मोटर साईकिल जोड़ कर बनाया नया वाहन –

national- shahi-sawari- see- pics-how- this-man- combined-two- bikes coverimage source:

आपको बताए दें कि इस आविष्कार को करने वाले व्यक्ति का नाम “राधेश्याम जिनवां” हैं। ये राजस्थान के बड़ी सादड़ी क्षेत्र के निवासी हैं। इन्होने दो मोटर साइकिलों को जोड़ कर एक नया वाहन तैयार किया हैं। यह वाहन इन्होने नीमच से तैयार कराया हैं। आपको बता दें कि इस वाहन में कुल 30 हजार रूपए की लागत आई हैं और इसमें कुल 5 सवारियां बैठ सकती हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस वाहन के जरिये राधेश्याम सादड़ी से उदयपुर तक की 120 कि.मी की यात्रा भी कर चुके हैं। इसके अलावा वे एक बार इस वाहन से इलाहबाद भी आ चुके हैं। वर्तमान में राजस्थान के उदयपुर में चल रहें “ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट” में उनका बनाया यह वाहन लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं। इस प्रकार से देखा जाए तो राधेश्याम जैसे दिव्यांग व्यक्ति ने न सिर्फ अपनी बल्कि दूसरों की भी सहायता का माध्यम बना डाला हैं।

To Top