इसलिए होती है जींस की पॉकेट में छोटी जेब

देखा जाए तो आज के समय में जींस हर उम्र के लोग पहनते हैं, यानी कि जींस एक ऐसा कॉमन परिधान है जिसका उपयोग आज के समय में सबसे ज्यादा होता है। युवाओं से लेकर जवान और बूढ़े व्यक्ति तक आज जींस पहने सहज ही मिल जाते हैं। इससे यह साबित होता है कि जींस आजकल के लोगों की अहम पसंद बन चुकी है, पर क्या आप जींस पहनने के साथ-साथ इसके बारे में अच्छे से जानते भी हैं?

जी हां, हम बात कर रहे हैं जींस से जुड़ी कुछ ऐसी खास चीजों की जिनके बारे में आमतौर पर लोग जानते नहीं हैं। आपने देखा होगा कि जींस की पॉकेट के अंदर एक छोटी पॉकेट होती है, पर क्या आप जानते हैं कि यह छोटी पॉकेट आखिर किसने और क्यों बनाई? आखिर इस छोटी पॉकेट को बनाने के पीछे क्या कारण रहा होगा?

देखा जाये तो यह पॉकेट इतनी छोटी होती है कि इसमें कुछ सिक्कों के अलावा और कुछ नहीं रखा जा सकता। इससे साफ़ होता है कि यह पॉकेट सिक्के रखने के लिए तो बनाई ही नहीं गई थी और मोबाइल या अन्य ऐसी कोई डिवाइस उस समय नहीं थी जब इसका निर्माण हुआ था। ऐसे में यह प्रश्न उठता है कि आखिर यह छोटी पॉकेट क्यों बनाई गई थी?

छोटी पॉकेट का रहस्य –

image1Image Source: http://www.patrika.com/

इस छोटी पॉकेट के रहस्य को सुलझाया है जींस और टेक्सटाइल एक्सपर्ट्स ने। टेक्सटाइल एक्सपर्ट्स के अनुसार असल में जींस की शुरूआत “लेवी स्ट्रॉस” कंपनी ने की थी। जिसको वर्तमान में हम “लिवाइस” के नाम से जानते हैं। सबसे पहले लेवी स्ट्रॉस कंपनी ने ही इस छोटी पॉकेट की शुरूआत की थी। यह कोई आम पॉकेट नहीं थी। असल में उस समय यह छोटी जेब “वॉच पॉकेट” कहलाती थी। यानी यह पॉकेट घड़ी को रखने के लिए बनाई गई थी। उस समय की बात करें तो काउबॉयज के लिए इस छोटी जेब को ख़ासतौर पर तैयार किया गया था। असल में 18 वीं शताब्दी के दौरान काउबॉयज अपने वेस्टकोट पर चेन का यूज करके घड़ियां पहनते थे। इन घड़ियों को टूटने से बचाने के लिए ही “लिवाइस” ने इस छोटी पॉकेट की शुरूआत की थी।

To Top