100 सालों से जंजीरों में जकड़ा यह पेड़ काट रहा है अपनी सजा

0
770

आप ने कुछ इस प्रकार की खबरे जरूर पढ़ी या देखीं होंगी जिनको जानने के बाद में आप के मन में इन खबरों को लेकर कुछ ऐसा ख्याल जरूर आया होगा कि यह खबर क्या वाकई सच है ? क्या वाकई दुनिया में ऐसा होता भी है या नहीं ? आज हम आपको जिस खबर के बारे में बता रहें हैं उस खबर को जानने के बाद में आप भी ऐसे ही कुछ सोचोगे। असल में पकिस्तान में एक पेड़ को जंजीर से जकड़ा हुआ है और यह पेड़ इस हालत में पिछले 100 सालों से है जो अपनी सजा काट रहा है तो सवाल उठता है कि क्या पेड़ भी सजा का हक़दार हो सकता है। आज हम आपको इस पेड़ के बारे में ही जानकारी देने जा रहें हैं आइये जानते हैं इस पेड़ के बारे में।

वर्तमान में पाकिस्तान में एक पेड़ काफी सुर्खियों में आ रहा है और उसका कारण है इस पेड़ का जंजीरों में बंधा होना। यह एक बरगद का पेड़ है और यह पाकिस्तान के Landi Kotal नामक एक सैन्य क्षेत्र में स्थित है। इस पेड़ को जंजीरों से बांध कर रखा गया है। लोगों का इस बारे में कहना है कि इस पेड़ को असल में आजीवन कैद की सजा सुनाई गई थी इसलिए ही इस पेड़ को जंजीरो में जकड़ा हुआ है।

Banyan-Tree-Arrest-In-Pakistan1Image Source:

असल में यह किस्सा है 1898 का, जब यह क्षेत्र हिंदुस्तान का ही हिस्सा था और उस समय अंग्रेज सरकार की हुकूमत थी। एक दिन James Squid नामक एक अंग्रेज अफसर इस पेड़ के पास से शराब के नशे में गुजर रहा था तब उसको ऐसा महसूस हुआ कि यह पेड़ उसके ऊपर गिर रहा है तो अंग्रेज अफसर ने पेड़ को सावधान होने के लिए कहा पर जब पेड़ नहीं माना तो अफसर ने पेड़ को कैद करा दिया। इस जगह के स्थानीय लोगों का कहना है कि पेड़ के जरिये असल में अंग्रेज यह सन्देश देना चाहते थे कि जो भी उनका आदेश नहीं मानेगा वह उसको ऐसे ही गुलाम बना लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here