_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/01/","Post":"http://wahgazab.com/this-man-simon-watson-fathered-over-800-kids-by-donating-sperm/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/this-man-simon-watson-fathered-over-800-kids-by-donating-sperm/simon-watson-1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

ज्यादा बच्चे पैदा करने पर सरकार दे रही है नौकरी

china child Policy

आज भले ही दुनिया ज्यादा जनसंख्या के दुष्प्रभावों को झेल रही है पर एक देश ऐसा भी है जहां की सरकार आपको ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए बोल रही है और साथ ही साथ वह आपको ऐसा करने पर सरकारी नौकरी भी दे रही है। आइये जानते हैं इस देश के बारे में।

china child Policy1Image Source:

ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए दक्षिण कोरिया नामक देश की सरकार लोगों को प्रोत्साहित कर रही है और इसके लिए उसने कई उपायों को जारी किया हुआ है, जिनमें से एक उपाय के तहत वह अधिक बच्चे पैदा करने पर सरकारी नौकरी दे रही है। असल में दक्षिण कोरिया अपने देश में गिरती हुई जन्म दर से काफी परेशान है इसलिए उसने इस प्रकार की योजना को चलाया है। दक्षिण कोरिया की सरकार उन सभी लोगों को भी आर्थिक सहायता देगी जिनको किसी भी प्रकार की प्रजनन समस्या है। यह सहायता कोरियन सरकार सभी वर्ग के लोगों को देगी। इस योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को लगभग 60 हजार रूपए मिलेंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि 1960 के दशक के बाद में कोरिया में जन्म दर में तेजी से गिरावट आई है और सरकार ने इसको काबू करने के लिए करोड़ो डॉलर खर्च किये पर कोई भी फायदा नहीं निकल सका है, अब कई और योजनाएं कोरियन सरकार ने इसके लिए चलाई हैं।

china child Policy2Image Source:

स्वास्थ्य मंत्री जंग चिन यू का कहना है कि “जन्म दर में गिरावट को रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जानी चाहिए। इसके अलावा प्रजनन संबंधी उपचार करा रहे लोगों को अगले साल जुलाई से तीन दिन की अवैतनिक छुट्टी की गारंटी दी गई है। दूसरा बच्चे के जन्म पर पिताओं को पितृत्व अवकाश भुगतान बढ़ाने का भी एलान किया गया है। तीन या ज्यादा बच्चों वाले घरों को सार्वजनिक शिशु देखभाल की सुविधाओं में प्राथमिकता दी जाएगी।”

कुछ आलोचक इस बारे में कहते है कि दक्षिण कोरिया के कॉर्पोरेट मैनेजमेंट में गलती है क्योंकि की किसी भी कर्मचारी से यह उम्मीद तो की जाती है कि वह घंटो काम करें पर उसके घर में दिए जाने वाले समय का कोई ख्याल नहीं रखा जाता है, जिसके कारण कर्मचारी सोचते हैं कि वह अपने बच्चे को समय नहीं दे पाएंगे और इसलिए ही वे बच्चे पैदा करने से डरते हैं।

Most Popular

To Top