_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/05/","Post":"http://wahgazab.com/know-why-queen-elizabeth-always-wear-skirt/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-why-queen-elizabeth-always-wear-skirt/elizabeth-1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/3a902aaf57ef68cf66153b03deae219a/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

ये आसान उपाय हल करेंगे आपकी नकसीर फूटने की परेशानी

नकसीर

गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानी लेकर आता है। इस मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याएं तो आम ही रहती है। मगर एक और परेशानी जो बच्चों से लेकर बड़ो तक सबको परेशान करती है वह है नाक से खून आना। इस परेशानी को आम भाषा में नकसीर फूटना कहते है। यह समस्या शरीर में गर्मी के बढ़ने से पैदा होती है। धूप में अधिक समय तक घूमना या फिर गर्म तासीर वाली चीजे खाना इस परेशानी का कारण बनती है। ज्यादातर लोग इस परेशानी को नजरअंदाज कर देते है, मगर बार बार नकसीर का फूटना आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है। नाक से इस प्रकार खून बहने का कारण नाक की रक्त वाहिनियों का फटना होता है। अगर आपको इस तरह की परेशानी है तो हमारे बताए उपायों से आपकी यह समस्या दूर हो सकती है।

अपनाएं यह आसान उपाय –

1.  नकसीर फूटने की स्थिति में खून को तुरंत रोकने का सबसे बेहतर विकल्प होता है कि आप अपने सिर पर ठंडा पानी डाले। इससे जल्दी ही आपकी नाक से बहने वाला खून रुक जाता है।

नकसीरImage source:

2. जब भी आपकी नाक से खून बहना शुरु हो तो नाक की बजाय मुंह से सांस लेना शुरु कर दे। इससे आपकी नाक से ज्यादा खून नही बहेगा।

नकसीरImage source:

3. नाक से खून बहने पर तुरंत एक प्याज लें और उसे आधा काटकर नाक के पास रख लें और लगातार उसे सूंघते रहे। इससे आपकी नाक से बहता रक्त रुक जाएगा।

नकसीरImage source:

4. जब भी आपकी नकसीर फूटे तो याद रखे कि अपने सिर को कभी भी सीधे न रखे बल्कि आगे की ओर झुका ले।

नकसीरImage source:

5. नाक खून निकलने पर सुहागे को थोड़े से पानी में घोल पर उसे अपनी नाक के नथुनों पर लगा लें इससे जल्दी ही खून का बहना रुक जाता है।

नकसीरImage source:

6. अगर आपको यह परेशानी है तो रोजाना सुबह 15 से 20 ग्राम गुलकंद को दूध में डालकर उसका सेवन करे।

नकसीरImage source:

7. इस परेशानी का एक यह भी है कि गर्मियों के दिनों में आप सेब का मुरब्बा ले और उसमे इलायची डालकर खाएं इससे भी आपकी नकसीर फूटने की समस्या हल हो जाएगी।

नकसीरImage source:

8. नाक से खून निकलने पर आप एक कपड़े में बर्फ ले सकते है और उसे अपनी नाक पर रख लें। इससे खून का बहना बंद हो जाता है।

नकसीरImage source:
To Top