दुनिया के ये सबसे बड़े डॉक्टर आपके लिए हमेशा निःशुल्क रहते हैं तैयार

बीमारियां होने पर सभी डॉक्टर के पास जाते ही हैं, पर क्या आपको मालूम है कि दुनिया के कुछ बड़े डॉक्टर आपके लिए हमेशा तैयार रहते हैं, वह भी बिना कोई फीस लिए। जी हां, आज हम आपको बता रहें हैं दुनिया के उन सबसे बड़े डॉक्टर्स के बारे में जो आपका इलाज मुफ्त में करते हैं, तो आइए जानते हैं इन डॉक्टर्स के बारे में…

1- सूरज की किरणे –
बहुत कम लोग जानते हैं कि अधिकांश लोगों में विटामिन डी की कमी होती है और यह हमें सिर्फ सूर्य की किरणों से ही मिलता है। विटामिन डी की कमी से मानव की हड्डियों में कमजोरी आ जाती तथा अन्य कई रोग पैदा हो जाते हैं इसलिए आपको जब कभी भी समय मिले सूर्य की किरणों के संपर्क में आप रहें, यदि संभव हो तो प्रतिदिन उगते सूर्य के सामने करीब 20 मिनट तक बैठे। ऐसा करने से आप कई प्रकार के रोगों से बच जाएंगे तथा कई रोग आपको होंगे ही नहीं।

doctors-free1Image Source:

2- आरामदायक नींद –
जिस प्रकार से चार्जिंग पर लगाने से आपका मोबाइल चार्ज हो जाता है, उसी प्रकार मानव जब आराम से सोता है तो उसके शरीर के सभी अंगों को आराम मिलता है तथा शरीर को नई ऊर्जा मिलती है। जिसके कारण पूरे दिन व्यक्ति के शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। आप कम नींद लेने से होने वाले कई रोगों से बच जाते हैं।

3- शाकाहारी भोजन –
भोजन हमें सिर्फ शाकाहारी ही करना चाहिए क्योंकि इससे ही हमें पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। अन्य किसी भी प्रकार का भोजन करने से शरीर के अंग कमजोर हो जाते हैं तथा वह अंग अपनी कार्यप्रणाली को बंद कर देते हैं, इसलिए हमें सिर्फ शाकाहारी भोजन ही करना चाहिए।

doctors-free2Image Source:

4- नियमित व्यायाम –
नियमित व्यायाम की आदत हर किसी को अपने जीवन में डालनी ही चाहिए, नियमित व्यायाम से आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है तथा आपको बीमारियां भी नहीं होती हैं। नियमित व्यायाम से आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती जाती जिसके कारण आप निरोग रहते हैं।

5- जल का सेवन –
आपको हम यह बता दें कि हमारे शरीर में 70 प्रतिशत भाग पानी का ही होता है इसलिए हमारे शरीर में जरा सी भी पानी की कमी होने पर हमें सुस्ती आने लगती है। पानी की कमी से कई प्रकार के छोटे रोग हो जाते हैं तो कभी-कभी किडनी की भी बीमारी को जन्म देते हैं इसलिए सदैव शुद्ध और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आदत डालें।

doctors-free3Image Source:

ये सभी दुनिया के सबसे बड़े डॉक्टर हैं, याद रखें जब आप इनसे अलग हो जाते हैं, तो आप बीमार पड़ जाते हैं इसलिए सदैव इनके संपर्क में बने रहें और अपने जीवन को स्वस्थ रखें, यह लेख आपको कैसा लगा इस बारे में आप अपने विचार भी हमें दें।

To Top