खजाना – जमीन से निकले श्रीकृष्ण की तस्वीर वाले 117 किलो सोने के सिक्के

खजाना निकलने की कई खबरें आपने पढ़ी ही होंगी, पर क्या आप जानते हैं कि हालही में की गई खुदाई में 117 किलो सोना मिला है और खजाने के हर सिक्के पर भगवान श्री कृष्ण की फोटो अंकित है यदि नहीं, तो आज हम आपको इस खजाने के बारे में ही जानकारी देने जा रहें हैं, यह खजाना भारत में ही निकला है, आइए जानते हैं इस खजाने के बारे में विस्तार से।

gold-krishna1Image Source:

117 किलो सोने के सिक्के का यह खजाना तेलंगाना में खम्मम जिले में मिला है और इस खजाने में सोने के सिक्के तथा एक पीतल का पात्र मिला है। यह सिक्के विजयनगरकाल के बताए जा रहें हैं। इन सिक्को का वजन 117 किलो है। निकले सिक्के सोने की धातु के हैं तथा इन सिक्कों की खास बात यह है कि इन सिक्कों पर भगवान श्रीकृष्ण के बचपन की तस्वीरें बनी हुई है। तेलंगाना पुरातत्व और संग्रहालय की निदेशक सुनीता इस खजाने के बारे में कहती हैं कि “ये सिक्के तुलुव राजवंश के राजा कृष्णदेवराय (1506-1530) और अच्युताराय (1530-1542) के काल के प्रतीत हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि कुछ सिक्कों पर बैठे हुए भगवान बालकृष्ण का चित्र अंकित है, जिन्होंने अपने दाएं हाथ में मक्खन लिया हुआ है और उनका बायां हाथ पैर बांए पैर के घुटने पर है। सिक्के पर भगवान बालकृष्ण के बाईं ओर शंख तथा दाईं ओर चक्र रखा हुआ है। दूसरे सिक्कों की एक तरफ दो सिर वाले गरुड़ को ऊपर की तरफ उड़ते हुए दिखाया गया है जिसने अपनी दोनों चोंच और दोनों पंजों से एक हाथी को पकड़ा हुआ है।”

इस प्रकार देखा जाए तो यह एक पुराना खजाना सरकार को मिला है जो की वजन की दृष्टि से काफी बड़ा है, इससे यही पता लगता है की अपने देश के बहुत से स्थानों पर अभी भी पुराने समय की बहुत सी वस्तुएं हैं, जिनको निकाल कर उन पर अनुसंधान करना बहुत जरूरी है। ताकि पिछले समय के सही इतिहास का पता लगाया जा सकें, हम आशा करते है कि भारतीय पुरातत्व विभाग इस ओर अपना सराहनीय कदम उठाएगा।

To Top