_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/02/","Post":"http://wahgazab.com/more-than-half-of-the-people-of-this-place-of-the-country-are-diabled/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/more-than-half-of-the-people-of-this-place-of-the-country-are-diabled/wah-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/38edcdf172ca4efbca56add1f895924c/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

खतरनाक परिस्थियों में भी लोगों की मदद के लिए टिके रहे ये पुलिसकर्मी

पुलिस

 

हमने पुलिस के बारे एक अलग ही नजरिया बना रखा है, पर आज जिन पुलिसवालों की बातें हम आपको बता रहें हैं। उनको जानकर आप हैरान रह जायेंगे। आज के समय में जनता पुलिस वालों को लेकर किस प्रकार का नजरियां रखती है उसको यहां पर बताने की जरुरत ही नहीं है। लेकिन कहा जाता है कि हर इंसान एक जैसा नहीं होता। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने फर्ज और काम को ही अपना धर्म मानते हैं। आज आपको यहां ऐसे ही कुछ पुलिस वालों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने फर्ज को ईमानदारी से पूरा कर कई लोगों का जीवन बचाया।

1 – सुदर्शन शिवाजी शिंदे

पुलिसImage Source: 

हालही में मुंबई की कमला मिल्स कॉम्प्लेक्स के पास ही बने एक पब में आग लग गई थी। इसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी। इस समय मुंबई पुलिस के सुदर्शन शिवाजी शिंदे ने 200 लोगों को अपनी जान पर खेल कर बाहर निकाला तथा 8 लोगों के जीवन को बचाया था।

2 – Martin Willis

 

ये लंदन के एक पुलिसकर्मी हैं। किसी ने इनको West Yorkshire के A1 हाइवे पर हुए एक्सीडेंट की सुचना दी थी। जब ये दुर्घटना स्थल पर पहुंचे तो देखा की एक्सीडेंट में एक वैन पुल से नीचे की ओर लटक रही है। इसके साथ ही वैन का ड्राइवर भी उसी में फंसा हुआ है। Martin Willis के साथ करीब 2 घंटे चले ऑपरेशन में वैन को खींच कर बाहर निकाला गया।

3 – जम्मू-कश्मीर पुलिस

पुलिसImage Source: 

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने भी कुछ ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जिसके बाद पुलिस तथा जनता के बीच में कुछ न कुछ नरमी तो जरूर बनेगी ही। असल में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने उदय फाउंडेशन के साथ मिलकर रमजान के पाक माह में लोगों को उनके जीवन की बुनियादी चीजें बांटी। इस कार्य की बहुत सराहना की गई।

4 – ट्रैफिक पुलिसकर्मी

पुलिसImage Source: 

दिल्ली के पश्चिम विहार इलाके में तैनात इस पुलिस कर्मी ने उस समय लोगों का दिल जीत लिया, जब वह बारिश के बीच भी अपने फर्ज को ईमानदारी से निभाता नजर आया। यह व्यक्ति बारिश में भी रोड को क्लियर करा रहा था ताकि आम लोगों को किसी प्रकार की तकलीफ न हों। इस दौरान एक गाड़ी का ब्रेक डाउन हो गया था तब इस पुलिस कर्मी ने धक्का लगा कर उस गाड़ी को एक और कराया।

5 – भारत भूषण तिवारी

पुलिसImage Source: 

भारत भूषण तिवारी, सोनभद्र जिले के शक्तिनगर थाना के इंचार्ज हैं। उन्होंने शिवा नामक छोटे बच्चे से वायदा किया था कि वे उसके कृतिम पैर लगवाएंगे। महज एक वर्ष में एक लाख रुपया जमा कर भारत भूषण ने शिवा को कृतिम पैर लगवा कर उसको नया जीवन दिया।

Most Popular

To Top