_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/watch-the-funny-reporting-by-this-news-reporter-you-wont-be-able-to-control-laughter/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/watch-the-funny-reporting-by-this-news-reporter-you-wont-be-able-to-control-laughter/dff/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/5f170f5a9cf84732c990a972396c0523/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

पेट्रोल-डीजल के बिना ही चलेगी यह कार, भारत में होगा इसका निर्माण

पेट्रोल-डीजल

आज के समय पेट्रोल तथा डीजल के ऊपर बहुत मारामारी चल रही है इसलिए अब एक ऐसी कार आने वाली है जो बिना किसी ईंधन के ही चलेगी। सबसे बड़ी बात यह है कि इस कार का निर्माण भारत में ही होगा। पेट्रोल-डीजल के बिना चलने वाली इस कार से जहां लोगों के पैसों की बचत होगी, वहीं दूसरी और वातावरण में भी प्रदुषण का स्तर कम होगा। इस प्रकार से देखा जाए तो यह कार प्रदुषण के स्तर को रोकने में भी बड़ी भूमिका निभा सकती है।

जापान की कंपनी बना रही है यह कार

पेट्रोल-डीजलImage source:

आपको बता दें कि इस कार को जापान की कार कंपनी ‘निसान’ निर्मित कर रही है। बिना पेट्रोल-डीजल के चलने वाली यह कार असल में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगी। अभी इस कार की कीमत तय नहीं की गई है पर फिर भी अनुमान लगाया जा रहा है की इसकी कीमत 7 लाख रूपए से कम ही होगी।

भारत में ही होगी निर्मित

पेट्रोल-डीजलImage source:

पेट्रोल-डीजल के बिना चलने वाली निसान कंपनी की यह इलेक्ट्रिक कार भारत में ही निर्मित होगी, ऐसे संकेत कार बनाने वाली कंपनी ने दिए हैं। इस कार को भारत में निर्मित करने के लिए इसके अधिकतर पार्ट्स स्थानीय लेवल से ही खरीदे जाएंगे। निसान कंपनी के ग्लोबल डायरेक्टर निकोलस थॉमस ने इस बारे में बताया कि “यदि हम सही वॉल्यूम के साथ भारत में यह कार बेचना चाहते हैं तो हमें भारत से ही कार के पार्ट्स खरीदने पड़ेंगे। वर्तमान में हम लोग अपनी इलेक्ट्रिक कार को भारत में ही निर्मित करने का विचार बना रहें हैं। हमारे पास इलेक्ट्रिक कारें निर्मित करने की तकनीक हैं हमारी इलेक्ट्रिक “हैचबैक लीफ” दुनिया की सफल इलेक्ट्रिक कारों में से एक गिनी जाती है।” इस प्रकार से देखा जाए तो अब निसान कंपनी की यह कार देश में वातावरण तथा पेट्रोल-डीजल की समस्या पर बड़ा अंकुश लगाएगी।

To Top