इन निवेशों से आप जल्द ही बन जाएंगे अमीर

0
276

हर कोई अपने जीवन में अमीर बनना चाहता है। सभी का सपना होता है कि वह भविष्य में अपनी आर्थिक स्थिति में और मजबूत हो जाए पर सही समय पर सही डीसीजन न ले पाने के कारण हम सही तरीके से अपने पैसों का पूरा लाभ नहीं ले पाते हैं, लेकिन कुछ सही निवेश करने से हम अपने पैसों से पूरा रिटर्न ले सकते हैं और जल्द ही अमीर बन सकते हैं। आज हम आपको निवेश के सही तरीके बता रहे हैं।

1 फिक्स डिपॉजिट

fixImage Source: http://www.patrika.com/

भारतीय बैंको में फिक्स डिपॉजिट की सेवा प्रदान की जाती है। इस सेवा से सभी को लाभ मिल सकता है। यह निवेश का पारंपरिक तरीका है और यह निवेश सुरक्षित भी है। इस निवेश को करने से 8 से 9.25 प्रतिशत तक का अच्छा ब्याज मिलता है।

आज के दौर में निजी कंपनियां भी पैसों का निवेश करने का विकल्प देती हैं। इन कंपनियों में निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें लॉक इन पीरियड छह माह का भी होता है। इसमें अधिक ब्याज मिलता है।

2. म्यूचुअल फंड

fundImage Source: http://www.patrika.com/

आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड में आप निवेश करके भी सही पैसों का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। देखा जाता है कि जो म्यूचुअल फंड लंबी अवधि के लिए होते हैं वह बड़ी कंपनियों में निवेश करते हैं, लेकिन इनमें कम अवधि पर भी निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेश करते हुए आपको सभी डॉक्यूमेंट्स को ध्यान से पढ़ना होगा।

अल्ट्राशॉर्ट टर्म म्यूचुअल फंड्स में आप शॉर्ट टर्म इंवेस्टमेंट या फिक्सड डिपॉजिट में निवेश किया जाता है। यह निवेश तीन वर्ष की अवधि के लिए किया जाता है। इसमें आठ से साढ़े आठ प्रतिशत तक का ब्याज दिया जाता है।

3. डेट म्युचूअल फंड

इसमें एनसीडीज और कॉर्पोरेट डिपॉजिट में निवेश किया जाता है। एक से तीन साल की अवधि वाले इस निवेश में आपको रिटर्न मिलता है। यह एक जोखिम भरा निवेश होता है। इसलिए इसके निवेश की सभी जानकारी लेना बेहद जरूरी होता है।

4. सोना

goldImage Source: http://www.patrika.com/

सोने में निवेश करना बेहद ही बेहतर विकल्प होता है। सोने के दाम हर वर्ष तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले पांच सालों के आकड़े बताते हैं कि सोने में निवेश से करीब चौबीस फीसदी का रिटर्न मिला है।

5. जमीन में निवेश

आपको बता दें कि पिछले दस सालों में प्रॉपर्टी के दामों में तेजी से इजाफा हुआ है। जमीन में किया गया निवेश कुछ सालों में ही दुगना रिटर्न प्रदान कर देता है। इसी कारण इन दिनों जमीन के भाव में तेजी से इजाफा हो रहा है और इसके निवेश में भी तेजी से लोग पैसा लगा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here