जन्मदिन- मिट्टी से जुड़े एक बेहतरीन अभिनेता हैं राजपाल यादव

राजपाल यादव, बॉलीवुड से जुड़ा एक ऐसा नाम है जिसके पास ना तो सिक्स पैक एब्स थे और ना ही लुक्स। साधारण सी शक्ल, सूरत और छोटी कद काठी होने के बावजूद भी उन्होंने अपनी मेहनत और कॉमेडी के दम पर बॉलीवुड में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। अपने कॉमिक रोल के कारण बॉलीवुड के बेहतरीन कॉमेडी कलाकार के रूप में पहचाने जाने वाले राजपाल यादव का आज जन्मदिन है।

16 मार्च 1971 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ के पास जिला शाहजहांपुर में राजपाल का जन्म हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई भी शाहजहांपुर से ही पूरी की। इसके बाद वह वहीं पर नाटक थियेटर से जुड़ गये, लेकिन बाद में वह अपनी थियेटर ट्रेनिंग के लिए साल 1992 के दौरान लखनऊ की भारतेंदु नाट्य एकेडमी में आ गये। उन्होंने यहां दो साल की ट्रेनिंग ली और फिर साल 1994 से 1997 तक दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में रहे।

साल 1997 में उन्होंने फिल्म इंड्रस्ट्री में अपनी पहचान बनाने का मन बनाया। जिसके लिए उन्होंने फिर मुंबई का रुख किया। उनकी पत्नी का नाम राधा यादव है। राजपाल ने दूरदर्शन के एक टीवी सीरियल से अपने करियर की शुरूआत की थी। जिसमें उन्होंने मुंगेरी के भाई नौरंगीलाल का किरदार निभाया था। उन्होंने शुरूआत में कई फिल्मों के निगेटिव रोल्स भी किए, लेकिन बाद में उन्होंने अपने कॉमेडी रोल को ज्यादा तवज्जो दी। जिसके बाद उन्होंने फिल्म प्यार तूने क्या किया में अपनी अच्छी कॉमेडी का प्रदर्शन किया। जिससे वह बॉलीवुड के बेस्ट कॉमेडी कलाकारों में रूप में शुमार हो गये। इसके बाद तो जैसे उनके सितारे दिन दुगनी रात चौगुनी रफ्तार से चमकने लगे। उन्होंने एक के बाद एक हंगामा, वक्त, चुप-चुप के, गरम मसाला, फिर हेराफेरी, ढोल जैसी फिल्मों में लगातार अपनी बेहतरीन कॉमेडी से लोगों को खूब लोट-पोट किया।

rajpalImage Source: http://commentphotos.com/

हालांकि उन्होंने कॉमेडी के अलावा कई दूसरे तरह के रोल भी फिल्मों में किए हैं। जैसे कि मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं, रामा रामा क्या है ड्रामा, लेडीज टेलर, हेलो! हम लल्लन बोल रहे हैं, मैं- मेरी पत्नी और वो, कुश्ती और मिर्च आदि में। यही नहीं फिल्म जंगल में नेगेटिव रोल के लिए राजपाल को सैन्सुई स्क्रीन बेस्ट एक्टर अवार्ड के लिए नामांकित किया जा चुका है। वहीं मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं फिल्म के लिए उन्हें यश भारती अवार्ड से भी नवाजा गया था। साथ ही उन्हें जनपद रत्न अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

rajImage Source: http://images.indianexpress.com/

राजपाल की कुछ बेस्ट फिल्में इस प्रकार हैं जैसे दिल क्या करे, जंगल, प्यार तूने क्या किया, मस्त, शूल, कोई मेरे दिल से पूछे, तुमको ना भूल पाएंगे, चोर मचाए शोर, कंपनी, हम किसी से कम नहीं, एक और एक ग्यारह, द हीरो-लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई, मुझसे शादी करोगी, हंगामा, मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं, वक्त, क्या कूल हैं हम, , मैं- मेरी पत्नी और वो, गरम मसाला, मैंने प्यार क्यों किया, अपना सपना मनी मनी, फिर हेराफेरी, चुप चुप के, मालामाल वीकली, लेडीज टेलर, पार्टनर, ढोल, भूलभुलैया, भागमभाग, अंडरट्राएल, क्रेजी-4, सी कंपनी, बिल्लू, दे दना दन, भूतनाथ, मेरे बाप पहले आप, कुश्ती, खट्टा मीठा, रंगरेज, क्रिश-3, मैं तेरा हीरो, पुलिसगिरी आदि।

To Top