इन आदतों से त्वचा के कैंसर में होता है बचाव

कैंसर एक घातक बीमारी है। इससे होने वाले दुष्प्रभावों से सभी वाकिफ हैं। त्वचा का कैंसर कई कारणों से होता है। दरअसल सूर्य से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणों के दुष्प्रभावों से ही त्वचा का कैंसर होता है। इस तरह के कैंसर के लिए लंबा ट्रीटमेंट कराने की जरूरत होती है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रख कर इस तरह के कैंसर से आसानी से बचा जा सकता है। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए इन टिप्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो त्वचा के कैंसर से बचा जा सकता है।

1- धूप में निकलते समय कपड़ों का करें चुनाव

भले ही आप धूप की आल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाव वाले लोशन का प्रयोग क्यों न करें, लेकिन इससे भी अधिक जरूरी है कि आप अपने कपड़ों का चुनाव सजगता से करें। अपनी त्वचा को सूर्य की आल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाने के लिए सूती और सही रंग के कपड़ों का ही चुनाव करना चाहिए।

धूप-में-निकलते-समय-कपड़ों-का-करें-चुनावImage Source :https://static-ssl.businessinsider.com/

2- कॉफी का करें सेवन

एक रिसर्च में पाया गया है कि हर रोज कॉफी पीने वालों को त्वचा कैंसर होने के चांस कम होते हैं। कॉफी त्वचा के कैंसर की प्रक्रिया को होने से रोकता है और उसे बढ़ने भी नहीं देता है।

कॉफी-का-करें-सेवनImage Source :http://stil.kurir.rs/slika-1200×630/

3- दोपहर में धूप में निकलने से बचें

दोपहर के समय में धूप से निकलने वाली यूवी किरणें सबसे ज्यादा हानिकारक होती हैं। इस दौरान धूप में निकलने से बचें। खासतौर पर इस समय अपनी त्वचा को ढककर ही बाहर निकलें।

4- आंखों पर दें ध्यान

कई बार यह कैंसर आपकी त्वचा तक ही सीमित नहीं रहता है। आपको बता दें कि ऑक्युलर स्किन कैंसर बीमारी सबसे पहले आंखों से ही शुरू होती है। यह भी कैंसर का एक प्रकार है। इससे बचने के लिए आंखों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाना होता है। इसके लिए तेज धूप में सनग्लासेस का प्रयोग करना बेहद जरूरी है।

आंखों-पर-दें-ध्यानImage Source : http://styleglasses.info/wp-content/uploads/

5- गोरे लोगों को होता है ज्यादा खतरा

त्वचा के कैंसर का खतरा गोरे लोगों को ज्यादा होता है। सांवले रंग के लोगों में त्वचा का कैंसर होने की आशंका कम ही होती है। इसलिए गोरे रंग वालों को अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

आपको बता दें कि इस तरह के कुछ उपायों को अपनाकर आप त्वचा के कैंसर से आसानी से बच सकते हैं।

To Top