_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/why-does-india-media-want-to-spread-communalism-in-society/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=47080","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/769db88c626971aefb4da31a62a82b34/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

भारत के अंदर मौजूद हैं ये खतरनाक सेनाएं, अपनी बात मनवाने के लिए देते हैं धमकियां

खतरनाक सेनाएं

 

फिल्म पद्मावती के विवाद से तो आप सब वाकिफ ही होंगे। पहले यह फिल्म 1 दिसंबर को रिलीज होनी थी, पर बढ़ते विवाद को देखते हुए फिल्म की रिलीजिंग डेट पर बैन लगा दिया गया हैं। सर्वप्रथम इस फिल्म का विरोध करणी सेना ने किया था और आज भी बड़े स्तर पर वही इस फिल्म के विरोध में सामने आ रहे हैं। यह भी एक तरह की सेना हैं जो अपनी बात मनवाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। भारत के अंदर इसी तरह कई और खतरनाक सेनाएं भी हैं जो अपनी बात को मनवाने के लिए धमकियां और खूनखराबे के लिए उतारू हो जाती हैं। आज हम आपको इन तथाकथित खतरनाक सेनाओं के बारे में जानकारी दे रहें हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

1 – राजपूत करणी सेना –

Rajput Karni SenaImage Source: 

यह सेना उस समय चर्चा में सबसे ज्यादा आई जब इसके लोगों ने पिछले वर्ष शूटिंग के दौरान संजय लीला भंसाली की पिटाई कर दी थी। फिल्म पद्मावती की शूटिंग के दौरान यह सब हुआ था। तब से लेकर अब तक यह सेना लगातार इस फिल्म को बैन करने के लिए संघर्ष कर रही हैं। इस सेना की स्थापना 2006 में हुई थी और इसके अध्यक्ष लोकेन्द्र सिंह कालवी हैं। इस सेना ने फिल्म जोधा अकबर का भी बहुत विरोध किया था। हालही में इस सेना की ओर से संजय लीला भंसाली तथा अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को धमकियां भी दी गई हैं।

2 – शिव सेना –

Shiv SenaImage Source: 

शिव सेना की स्थापना 19 जून 1999 को बाला साहब ठाकरे ने की थी। यह एक राजनैतिक संघठन भी हैं। 2008 में मुंबई में शिव सेना के दौर में ही उत्तर प्रदेश तथा बिहार के लोगों की पिटाई की गई थी और उनको मुंबई से पलायन करने को कहा गया था। इसके अलावा शिव सेना के कई अन्य विवाद सामने आ चुके हैं।

3 – हिंदू सेना –

Hindu senaImage Source: 

इसकी स्थापना 10 अगस्त 2011 में की गई थी। हिंदू सेना के लोगों ने दिल्ली के केरल हाउस की कैंटीन में घुस कर वहां के लोगों को धमकी दी थी कि वे यहां गौ मांस परोस रहें हैं। वे ऐसा करना बंद करें अन्यथा हिंदू सेना हिंसा पर उतर आएगी। इसके बाद हिंदू सेना के विष्णु गुप्ता को गलत जानकारी देने के लिए पुलिस ने हिरासत में लिया था।

4 – रिपब्लिकन सेना –

Republican senaImage Source: 

इस सेना के लोग 2011 में मुंबई की इंदु मिल में घुस गए थे और वहां जम कर तोड़फोड़ की थी। इन लोगों का कहना था कि डॉ आंबेडकर का वर्ल्ड क्लास स्मारक बनाया जाए। आपको बता दें कि इस सेना अध्यक्ष आनंदराज आंबेडकर हैं जोकि डॉ आंबेडकर के पौते हैं। इस केस में आनंदराज आंबेडकर सहित 7 अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया था।

5 – महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना –

Maharashtra Navnirman SenaImage Source: 

इस पार्टी के अध्यक्ष राज ठाकरे हैं जो कि बाल ठाकरे के भतीजे हैं। इन्होने इस पार्टी की नींव 2009 में रखी थी। वर्तमान में जिस प्रकार से करणी सेना फिल्म पद्मावती का विरोध कर रही हैं वैसा ही विरोध महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना भी कर चुकी हैं। इसके अलावा इस सेना के लोगों ने फिल्म “ऐ दिल हैं मुश्किल” में पाकिस्तान कलाकारों को लेने का विरोध किया था। फिल्म चलाने वाले सिनेमा घरों के मालिकों को इस सेना की ओर से धमकी भरी चिट्ठियां पहुंचाई गई थी और सिनेमा घरो को तोड़ने की बात कही गई थी बाद में राज ठाकरे की शर्तो पर फिल्म को रिलीज कर दिया गया था।

To Top