इन 5 बीमारियों का अभी तक नहीं खोजा जा सका इलाज

इंसानी शरीर और मस्तिष्क अपने आप में बहुत ही जटिल और सूक्ष्म हैं, पर मेडिकल साइंस ने इस पर काफी हद तक सफलता प्राप्त कर ली है। वहीं, दूसरी तरफ आज भी मानव शरीर को लेकर शोध किए जा रहे हैं। देखा जाये तो मेडिकल साइंस में इंसान से जुड़ी ज्यादातर बीमारी का इलाज है, परन्तु आज भी बहुत सी ऐसी जटिल बीमारियां हैं जो अभी भी मेडिकल साइंस के लिए चुनौती बनी हुई हैं। इसी वजह से आज तक इन अजीबोगरीब बीमारियों का मेडिकल साइंस कोई इलाज नहीं ढूंढ़ सका है। आज हम आपको ऐसी ही 5 बीमारियों के बारे में बता रहे हैं जो आज भी मेडिकल साइंस को अंगूठा दिखाती नज़र आ रही हैं।

1- एपिडर्मोडिप्लासिया वेर्रूसिफ़ॉर्मिस

यह बहुत ही अजीब बीमारी है। इस बीमारी में इंसान का जिस्म किसी पेड़ की तरह हो जाता है। इस बीमारी में छोटे-छोटे पेड़ों की तरह मस्से उगने लगते हैं। इस बीमारी का सबसे पहला प्रभाव हाथों और पैरों पर होता है और धीरे-धीरे यह बीमारी पूरे शरीर में फ़ैल जाती है। हालांकि यह बीमारी 10 लाख में से किसी एक व्यक्ति को ही होती है, पर आज तक मेडिकल साइंस इसका इलाज नहीं ढूंढ़ सका है।

एपिडर्मोडिप्लासिया-वेर्रूसिफ़ॉर्मिसImage Source :http://s3.scoopwhoop.com/

2- वेयरवोल्फ सिंड्रोम

बालों के गिरने से परेशान लोग तो आपने बहुत देखे होंगे, पर यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें लोग बालों के उगने से परेशान हो जाते हैं। इस बीमारी में बाल उगना तो आपके सिर से ही शुरू होते हैं पर ये धीरे-धीरे आपके पूरे चहेरे पर फ़ैल जाते हैं। अभी भी दुनिया में कई लाख लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं, पर अभी तक इसका कोई इलाज नहीं मिल पाया है।

वेयरवोल्फ-सिंड्रोमImage Source :http://s3.scoopwhoop.com/

3- क्सेरोडेर्मा पिग्मेंटोसुम

विटामिन D हमारे शरीर को सबसे अधिक सूर्य की किरणों से ही मिलता है और धूप हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक भी है, पर बहुत से लोगों के लिए यह धूप किसी अभिशाप से कम नहीं है। क्सेरोडेर्मा पिग्मेंटोसुम नामक इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को धूप में निकलने पर एलर्जी हो जाती है। इस प्रकार के लोग यदि धूप में निकलते हैं तो उनकी त्वचा धूप को झेल नहीं पाती है। इससे उनकी त्वचा झुलसी हुई लगने लगती है।

क्सेरोडेर्मा-पिग्मेंटोसुमImage Source :http://s3.scoopwhoop.com/

4- लिम्फेटिक फाइलेरियासिस

इस बीमारी की बात करें तो आप इस बीमारी को “हाथी का पैर” भी कह सकते हैं। अभी तक इस बीमारी का कोई इलाज नहीं मिल पाया है। अभी तक जो सबसे बेहतर इलाज इस बीमारी का किया गया उसमें बीमारी से ग्रसित सिर्फ 10 प्रतिशत व्यक्तियों को ही सही किया गया। वो भी सिर्फ चंद दिनों के लिए ही सही हो पाये।

लिम्फेटिक-फाइलेरियासिसImage Source :http://s3.scoopwhoop.com/

5- अलीन हैंड सिंड्रोम

यह बीमारी भी बहुत अजीब है। यह एक प्रकार की दिमागी बीमारी है। जिसमें एक हाथ को यह नहीं पता चल पाता कि दूसरा हाथ क्या कर रहा है। इस बीमारी का भी अभी तक कोई इलाज नहीं ढूंढ़ा जा सका है।

अलीन-हैंड-सिंड्रोमImage Source :http://media1.tinngan.vn/
To Top