ये 4 उपाय आपको हफ्तेभर में बना देंगे स्लिम

छुट्टियों या खाली समय में खाने की लापरवाही हमारे मोटापे की वजह बनती है। इसके अलावा आजकल की भागदौड़ की लाइफ में एक्सरसाइज करने का वक्त ना निकाल पाना भी बढ़ते हुए मोटापे का कारण कहा जा सकता है, लेकिन इन सब को लेकर बहुत ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। हम आज आपके लिए 4 ऐसे ट्रिक्स लेकर आये हैं जिनको आप आसानी से अपना कर अपना वजन हफ्ते भर में ही घटा सकते हैं।

1- हमेशा गहरी सांस लें-

1Image Source: http://newimg.amarujala.com/

गहरी सांस लेना मोटापे को घटाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे चलते-फिरते और ऑफिस में काम करते समय भी कर सकते हैं। आप सिर्फ 10 मिनट के लिए किसी कुर्सी पर बैठ कर 1 हफ्ते तक गहरी सांस लेने का अभ्यास करें और स्वयं इसके परिणाम देखें। यह क्रिया सिर्फ मोटापे को ही नहीं घटाती है बल्कि आपके शरीर के अन्य फंक्शन पर भी काम करती है।

2- पानी के साथ लें टेस्टी ड्रिंक्स –

2Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

अपने शरीर को हमेशा पानी से हाइड्रेट रखें। इसलिए आप रोज़ाना 6 से 7 ग्लास पानी पीने की आदत डालें। इसके साथ ही फलों और सब्जियों का जूस भी पीने की आदत डालें और दूध, दही भी भरपूर खायें।

3- पार्टनर के साथ बिताएं रोमेंटिक समय –

3Image Source: http://img.patrika.com/

पार्टनर के साथ रोमांटिक समय बिताएं। वास्तव में अपने वजन को कम करने का इससे अच्छा तरीका कोई नहीं है। यदि आप अपने पार्टनर को हफ्ते में 3 से 4 बार क्वालिटी टाइम देते हैं तो इससे बॉडी की एक्स्ट्रा कैलोरी को आसानी से बर्न किया जा सकता है। इसलिए ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होगा।

4- नमक को कहें “ना”-

4Image Source: http://img.patrika.com/

मोटापे को काम करने के लिए आप सबसे पहले अपने खाने में नमक की मात्र को कम कर दें। इससे भले ही आपको खाने में कम टेस्ट आयेगा पर यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है। असल में नमक का इस्तेमाल कम कर के आप अपने मोटापे को आसानी से घटा सकते हैं। नमक के विकल्प के रूप में आप पीनट बटर और यलो बटर को यूज कर सकते हैं। यह टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है।

To Top