दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने बताए सफलता के सूत्र, आप भी जानिए

0
651

 

दुनिया के सबसे बड़े अमीर व्यक्ति ने अपनी सफलता के सूत्रों को ट्वीट्स के जरिए लोगों के सामने रखा है और उनको कामयाबी के फार्मूले बताए हैं, ताकि सभी बच्चे अपने जीवन में एक कामयाब इंसान बन सकें। आपको हम बता दें कि दुनिया के यह सबसे अमीर व्यक्ति हैं “बिल गेट्स”, जो कि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक हैं और इन्होंने हाल ही में ट्वीट्स के जरिए अपनी कामयाबी के कुछ सूत्र युवाओं के सामने रखें हैं, ताकि अन्य लोग भी सफलता के शिखर तक पहुंच सकें। आज हमने भी उनके शब्दों को आप तक पहुंचने का फैसला लिया है ताकि आप अपने जीवन को सफल बना सकें, तो आइये जानते हैं बिल गेट्स ने आखिर क्या कहा अपने ट्वीट्स के जरिए।

सबसे पहले ट्वीट में बिल गेट्स ने इस बात का जवाब देते हुए कहा हैं कि अक्सर स्कूली शिक्षा के बाद में बच्चों के मन में यह ख्याल रहता है कि अब आगे किस फील्ड में कदम रखें, तो मैं कहूंगा की “ऊर्जा” तथा “बायोसाइंस” ये दो ऐसे क्षेत्र हैं, जिनसे एक बड़ा प्रभाव विश्व पर डाला जा सकता है। आगे बिल लिखते हैं कि जब मैंने अपना कॉलेज खत्म किया था, तो मुझे चीजों की बहुत कम समझ थी और इसको समझने में मुझे दशकों लग गए थे। इस बात से बिल यह समझाते हैं कि कॉलेज से बाद भी विद्यार्थी की समझ बहुत ज्यादा विस्तृत नहीं होती है इसलिए उसको अपने से ज्यादा अनुभवी लोगों से सलाह लेनी चाहिए।

बिल अपने अगले ट्वीट में लिखते हैं कि जब आप जीवन में आगे बढ़ते हैं तो आपको ऐसे बहुत से लोग मिलते हैं जो आपको प्रोत्साहित करते हैं या फिर जो आपको हतोत्साहित करते हैं, कुछ लोग आपको खुशी, तो कुछ लोग आपके मन में आपकी सफलता के लिए शंका के बीज बोते हैं पर कुछ ऐसे लोग भी आपको मिलेंगे, जो आपको सफलता के लिए प्रेरित करेंगे। ऐसे लोगों से ही आपको अपनी खुशी मापनी चाहिए, क्योंकि ऐसे लोग ही आपकी सफलता का सही पैमाना होते हैं।

विद्यार्थियों को सही करियर के लिए सही तरीका बताते हुए बिल ने ट्वीट में यह भी लिखा कि सभी विद्यार्थियों को उन मुद्दों की ओर भी ध्यान देना चाहिए, जो वर्तमान समय में चल रहें हैं यदि आप उनको नजरअंदाज कर देते हैं, तो आपको बड़ी हानि हो सकती हैं इसलिए जो भी जीवन की समस्याएं हों उनकी ओर देखों और उन के लिए अपने विचार सकारात्मक रखों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here