आंखें हमारे दिल का झरोखा होती हैं

-

चेहरे की सुंदरता में हमारे शरीर के सभी अंगों का विशेष योगदान होता है। सिर से लेकर पैरों तक की सुंदरता ही हमारी खूबसूरती को चार-चांद लगा देती है। जिसके लिए जरूरी होता है, शरीर के सभी अगों की उचित देखभाल।

आज यहां हम आखों की बात कर रहे हैं। आंखें हमारे शरीर का सबसे सुंदर हिस्सा, मन का आइना और आत्मा की परछाई मानी गई है। जिससे कोई राज छुपता नहीं है। हमारे दिलों के सभी राज को गहराई से जानती है, हमारी आंखें। आपकी आखें जितनी बड़ी और तीखी होगीं उसकी सुंदरता हमें अलग ही देखने को मिलती है। आंखों की सुंदरता बनाये रखने के लिए बेहद ज़रूरी है, आखों की उचित देखभाल। खासकर गर्मियों के दिनों में अगर थोड़ा सा भी समय निकालकर आप अपनी आंखों पर ध्यान देगें तो आंखों की खूबसूरती आपके चेहरे की सुंदरता को अधिक बढ़ा देगी।

चलिये, आज हम आपको बताते है कि अपनी आंखों की चमक को बनाये रखने के लिए क्या उपाय करें।

eyesImage Source: http://humannhealth.com/

* नियमित अंतराल पर आंखों में पानी का छिड़काव करें :- आंखों की थकान को दूर करने के लिये अपनी आंखों पर पानी का छिड़काव समय-समय पर करते रहना चाहिए। इससे आपकी आंखों की सारी गंदगी साफ हो जाती है। आंखों की बीमारियां दूर होती है और ज्योति बढ़ती है।

* अपनी आँखों को आराम दें :- कम्प्यूटर में बैठकर हम लगातार काम करते हैं। कम्प्यूटर से निकलने वाली नीली रोशनी हमारी आंखों को कमजोर बना देती है। इसके लिए जरूरी है कि कम्प्यूटर की ब्राइटनेस को कम रखें। इससे आपकी आंखों को ज्‍यादा जोर नहीं लगाना पडेगा और स्‍क्रीन की तीव्र रोशनी से आंखों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। इसके अलावा आप आंखों को 5 मिनिट का ब्रेक दे जिससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा, और मांसपेशियों में खिंचाव भी कम होगा।

* घास पर नंगे पैर चलना :- घास पर चलना हर दृष्टि से स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इससे शारीरिक एवं मानसिक तनाव कम होता है, और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। देखा भी गया है कि अब डॉक्टर अपने रोगियों को इसकी सलाह भी देते हैं कि वो नियमित रूप से सुबह नंगे पांव घास पर टहले।

* आंखों के लिए पौष्टिक आहार :- आपकी आखें स्वस्थ और सुंदर दिखे इसके लिए जरूरी है, कि आपके खाने में भरपूर विटामिन होना चाहिए। सेब, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, टमाटर, सोया, संतरा, पालक, मेथी, गाजर, चुकन्दर, आंवला आदि का नियमि‍त सेवन करें। इससे आपकी आंखों को पोषण मिलेगा और आंखों के सभी रोग दूर होगें।

सूरज की किरणों से बचाव: सूर्य से निकलने वाली की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से आंखों पर गहरा असर पड़ता है। इसलिये इन किरणों से अपनी आंखों की सुरक्षा करने के लिए हमें धूप वाले चश्मे का उपयोग करना चाहिये। जब भी आप धूप में बाहर जाए तो काले चश्में का प्रयोग करें।

आंखों के लिये कुछ घरेलू नुस्खे-

eyeImage Source: http://sparkonit.com/

# ठंडा टी बैग :- सुबह की चाय पीने के बाद यूज किए हुये टी बैग्स को फ्रिज पर रख दे। इस ठंडे टी बैग को आंखों पर रखने से ये उस हिस्से को पुर्नजीवीत कर आखों के नीचे की सूजन को कम करता है और जल्दी ही आप काले दाग से झुटकारा पा सकेगें।

# ककड़ी का रस :- ककड़ी जितना हमारे खाने में फायदा करती है उतना ही इसका रस हमारे चेहरे एवं आखों की सुंदरता को बढ़ाने में काफी लाभप्रद बताया गया है। ककड़ी का रस या ककड़ी की स्लाइड को आखों पर रखने से आंखों के काले घेरों कम होते हैं।

# पूरी नींद लें :- आज की इस व्यस्त जिदंगी में लोगों के खान-पान रहन-सहन में काफी बदल आ चुका है। इस भागदौड़ भरी जिदंगी में चैन की नींद भी नहीं ले पाते हैं, जिससे बाद में तनाव पैदा होने लगता है जो कई बीमारियों की वजह बन जाता है और नींद के पूरे ना होने से आखों पर काले घेरे और सूजन बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि एक बेहतर स्वास्थ के लिए कम से कम 8 घंटे की पूरी नींद लें। इससे आंखों की रोशनी अच्‍छी रहती है, आपको सिरदर्द नहीं होगा।

# पानी की भरपूर मात्रा :- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें रोज 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। पानी की कमी से शरीर में कई बीमारीयां हो सकती हैं। शरीर में पानी की कमी की वजह से भी काले घेरे हो जाते हैं। इसलिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

# आंखों का व्‍यायाम :- आंखों का व्यायाम करने से आंखों की थकान को दूर किया जा सकता है। अपने काम के दौरान आंखों पर अपनी हथेली और उंगली से आंखों को बंद करके उनपर मालिश करें। बीच-बीच में आंखों की पुतलियों को चारों ओर घुमाएं। इससे आंखों को आराम मिलता है। बीच-बीच में पानी के छींटे भी मार सकते हैं।

# छह महीने में एक बार नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाएं :- भले ही आपकी आंखों की रोशनी बिल्‍कुल सही हो, और आपको पढ़ने में भी किसी प्रकार की कोई समस्‍या नहीं होती है फिर भी साल में कम से कम दो बार आंखों की जांच अवश्‍य करवानी चाहिए।

# बाजार में उपलब्ध नेत्र उत्पादों का उपयोग करें :- आंखों पर किसी भी प्रकार की दवाइयों का उपयोग करने से पहले किसी त्वचा विशेषज्ञ या नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य करें, क्योंकि बाजार में काले घेरे, सूजन से लड़ने की आंख क्रीम बहुत सारी हैं। जो जरूरी नहीं है कि वो आपकी आंखों पर लगाने पर खरी ही उतरें इसलिए उपयोग करने से पहले उसे अच्छी तरह से जांच परख लें।

आप अपनी आंखों में कमनीयता लाने के लिए भले ही काजल-मस्कारा या अन्य श्रृंगार के चीजों का उपयोग करें, पर आंखों की सुंदरता आपकी स्वस्थ आंखों से होती है जिससे आप पूरी दुनिया की तस्वीर को इन आंखों में कैद कर लेती है।
(आपको सलाह दी जाती है किसी भी तरह की आंखों से संबंधित समस्या के लिए किसी अच्छे डा. से इलाज लेना चाहिये। और उपर दिये गये किसी भी आंख के व्यायाम या इलाज शुरू करने से पहले एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य करें।)

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments