इन तीन तरीकों से दिखें हमेशा जवां

आकर्षक व्यक्तित्व पाने की चाह हर किसी में होती है, लेकिन आजकल लाइफ इतनी भाग-दौड़ भरी हो गई है कि लोग खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाते। अगर आप अपनी ज़िन्दगी में सिर्फ काम करते-करते परेशान हो चुके हैं तो अपनी बिजी लाइफ से कुछ समय निकालें और खुद को समय दें। हम यहां आपको स्वस्थ रहने के लिए 3 ऐसी बातें बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप हमेशा जवां, खूबसूरत और स्वस्थ नज़र आएंगे।

सुंदर त्वचा के लिये संतुलित आहार-
हमारे शरीर में प्रोटीन और ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी होने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। त्वचा को खूबसूरत बनाये रखने के लिये और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिये एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार सबसे जरूरी होता है। इसके अलावा त्वचा के लचीलेपन को दूर करने के लिये अनाज, दाल ताजे एवं कच्चे फल, सब्जियां, हरीपत्तेदार सब्जियां, सलाद, मांस और मछली को अपने भोजन में शामिल करें।

healthy foodImage Source:

योग और व्यायाम-
योग न‍ केवल हमें स्वस्थ रखता है, बल्कि ये त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। योग करने से हमारे शरीर की मांसपेशियां खिंचती हैं। शरीर में ऑक्सीजनयुक्त ब्लड का संचार होता है। जिससे आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ रहती है। साथ ही यह त्‍वचा को टोन करता है। ये आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। योग हमारी त्वचा में चमक के साथ कसाव भी लाता है।

yogaImage Source:

पूरी नींद लें-
हमारे शरीर व त्वचा के लिये नींद का पूरा होना काफी जरूरी है। नींद का असर हमारी त्‍वचा पर भी पड़ता है। नींद की कमी से चेहरा मुरझाया हुआ सा दिखता है और तनाव भी बढ़ता है। इसलिये हमारे शरीर को पूरा आराम मिलना चाहिए क्योंकि जब आप सोते हैं तो त्‍वचा की कोशिकाओं की मरम्‍मत होती है, जो झुर्रियों को आने से रोकती है। इसलिए पर्याप्‍त नींद आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍‍थ और जवां बनाये रखने में मदद करती है।

SleepingImage Source:
To Top