अच्छी नींद से मजबूत होती है आपकी याद्दाश्त

0
340
beautiful girl sleeps in the bedroom

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी याद्दाश्त कमजोर हो रही है, तो हो सकता है कि आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं। एक रिसर्च से इस बात का पता चला है कि अगर आप सभी चिंताओं को भूलकर भरपूर नींद लेते हैं तो इससे आपकी याद्दाश्त मजबूत होती है। इसलिए आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए और सोने से पहले किसी भी तरह की चिंता को भूलकर चैन से सोना चाहिए। इससे आपको अच्छी नींद मिलेगी और साथ ही आपकी स्मरण क्षमता भी बढ़ेगी।

इस रिसर्च से सामने आया है कि व्यक्ति दिन भर जो भी गतिविधियां करता है उसका मस्तिष्क रात में सोते समय इन सभी गतिविधियों को दोहराता है। इस कारण तंत्रिका कोशिकाओं में माइक्रोस्कोपिक कनेक्शन मजबूत बनता है और स्मरण शक्ति अच्छी होती है।

1Image Source: http://images.medicaldaily.com/

नींद में इंसान मस्तिष्क में जो कुछ भी दोहराता है वह सब ब्रेन के हिप्पोकैम्पस नामक हिस्से में होता है। यह वह केंद्रीय प्रणाली है, जिसमें इंसान का मस्तिष्क यादों को सहेज कर रखता है। इस बारे में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के मुख्य रिसर्चर जैक मेलर ने कहा कि यह रिसर्च ब्रेन में यादों को स्टोर करने वाली मौलिक प्रक्रियाओं के विषय में है।

2Image Source: http://guardianlv.com/

इस रिसर्च से अच्छी नींद का एक और फायदा पता चला कि इससे ना सिर्फ स्वस्थ व्यक्ति को लाभ मिलता है। साथ ही अल्जाइमर या सिजोफ्रेनिया के पेशेंट्स को भी लाभ मिलता है। ऐसा माना जाता है कि नींद पूरी ना होने से या अच्छी नींद ना लेने से मेन्टल इम्बैलेंस की स्थिति का सामना भी कारण पड़ सकता है।

3Image Source: https://petitegirlsguide.files.wordpress.com/

मेलन के मुताबिक इस रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ब्रेन में नींद के समय यादों को सफलता से दोहराना, इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति के सीखने की भावात्मक स्थिति कैसी है। इस रिसर्च का प्रकाशन शोध पत्रिका की सेल रिपोर्ट्स में किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here