खुदाई के दौरान 800 साल पुराने घड़े के अंदर से मिली ऐसी चीजें, जिसे देखकर सब हो गए हैरान

0
779

 

धरती के अंदर आज भी ऐसे कई गहरे राज छिपे हुए हैं जिसे समझ पाना नामुमकिन है। लेकिन खुदाई के दौरान जब धरती अंदर से कुछ ऐसी चीजें मिल जाती है, तो वो मानव इतिहास का प्रमाण बन जाती है, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है। कुछ ऐसा ही मामला अमेरिका में भी देखने को मिला हैं यहां पर खुदाई के दौरान 800साल पुराने घड़े में कुछ ऐसा मिला जिस देख सभी लोग हैरान हो गए। चलिए जानत हैं कि ऐसा उस घड़े में क्या था।

आर्कियोलॉजिस्ट्स की एक टीम को अमेरिका के विस्कॉन्सिन में हुई खुदाई के दौरान 800 साल पुराने घड़े मिले हैं। जमीन की खुदाई से मिलें इन घड़ों के अंदर आज से करीब 800 साल पुराना इतिहास समाया हुआ था।

Image Source:

इस बेशकीमती घड़े को देखकर सभी लोग आश्चर्य में पड़ गए। मिट्टी से बना यह घड़ा जो लगभग 800 साल पुराना बताया जा रहा है, जैसे ही इस बंद घड़े को खोला गया तो इसके अंदर दबे रहस्य ने सभी को हैरान कर दिया। दरअसल, घड़े के अंदर ऐसे बीज रखे मिलें जिन पौधों की आज के समय में प्रजाति विलुप्त हो चुकी है। इसकी पूरी जांच का पता लगाने के लिए आर्कियोलॉजिस्ट्स ने जब उन बीज को बोया, तो उससे निकले स्क्वाश की प्रजाति के पौधे, इन पौधों के विषय में आज तक कोई नहीं जानता था। हैरानी तो उस समय हुई, जब घड़े के अंदर मिले 800 साल पुराने बीजों ने फिर से कई वर्षों पुराने फलों को हमारे सामने ला दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here