अनोखा मंदिर- यहां भगवान की जगह होती है ब्रेस्‍ट की देवी की पूजा..

0
669

भले ही हमारे समाज में एक औरत के कुछ अंगों को लोग कामुकता का प्रतीक माना जाए, परंतु मां रूपी महिला इसी ममता रूपी आंचल से हर बच्चे का लालन पोषण कर उसे बड़ा करती है। महिलाओं के इन्हीं वक्षों को पूज रहा है एक ऐसा देश, जो दुनिया में तकनीकी सुविधाओं के निर्माण के लिए जाना जाता है। इस देश में लोग ईश्वर की जगह ‘ब्रेस्ट’ की पूजा करते हैं। इस बात को जानकर आप भले ही चौंक जाएंगे पर यह बात बिलकुल सच है।

जापान में बना यह मंदिर दुनिया भर के मशहूर मंदिरों में से एक है। जहां पर किसी देवी या भगवान की मूर्ती के बजाय ब्रेस्‍ट की देवी छिछिगमीसम की पूजा-अर्चना की जाती है। इस मंदिर के चारों ओर जहां भी आपकी नजरे जाती है, वहीं आपको सिर्फ ब्रेस्‍ट ही नजर आएंगे। यहां तक कि रुई और कपड़े की सुंदर सुंदर कलाकारी करके ब्रेस्ट के इस मंदिर की सजावट की जाती है।

Image Source:

जापान के इस मशहूर मंदिर में बड़ी संख्या में महिलाएं “ब्रेस्ट वाली देवी” की पूजा करने आती हैं और शारीरिक बीमारियों और कैंसर से बचने के लिए ब्रेस्ट की पूजा करती हैं।बताया जाता हैं कि इस मंदिर में मांगी गई हर मुराद पूरी हो जाती है। मुराद पूरी हो जाने के बाद महिलाएं यहां आकर डमी ब्रेस्ट भी माता को अर्पित करती है।

दरअसल इस पूजा की शुरूआत एक ब्रेस्ट कैंसर पीड़ित महिला से हुई थी। इस पीड़ित महिला के लिए जापान के वाकायामा शहर की एक डॉक्टर ने इस मंदिर में आकर मन्नत मांगी थी और मन्नत पूरी हो जाने के बाद उस डॉक्टर ने देवी को डमी स्‍तन चढ़ाए थे। तब से आज तक यह प्रथा चली आ रही है। अब हर महिला इस मंदिर में आकर अपनी मुरादे मांगती है और ब्रेस्ट के आकार की डमी चढ़ाती है। अब तो यह मंदिर इतना प्रसिद्ध हो गया है कि लोग हर विशेष अवसर में इसे अनोखा रूप देकर सजाते है। यहां तक कि यहां की मूर्तियां और फुव्वारों में भी इसी कृति को बनाया जाने लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here