पानी के अंदर छुपी है ऐसी दुनिया जिसके बारे में जानकर आप भी हो जाएंगे दंग

 

आपने खूबसूरत मूर्तियों तो काफी देखी ही होंगी, जिसमें एक मूर्तिकार अपनी कला के दम पर उन मूर्तियों में जान सी भर देता है, जिसे देखनें पर लगता है कि कोई साक्षात् आपके करीब ही खड़ा है। आज तक आपने इस तरह की कलाकृतियों को धरती पर ही देखा होगा, पर पानी के अदंर की कुछ अजीब और चौका देनें वाले इन कलाकृतियों से आप अब तक अंजान ही होंगे, इनके विषय में कोई नहीं समझ पाया कि आखिर इन्हें किसने बनाया होगा।
आपको बता दें कि वर्ल्ड में ऐसे कई अंडरवॉटर स्कल्प्चर्स हैं, जिनके बारे में काफी कम लोगों को पता है। नीचे बताई जा रही मूर्तियों को दुनिया का सबसे बड़े अंडरवॉटर स्कल्पचर माना जा रहा है। कैरेबियन देश में बने इस अंडरवॉटर स्कल्पचर को देखने काफी टूरिस्ट्स आ रहें हैं।

Image Source:

जापान के रयुक्यु आइलैंड में पत्थरों से तराशी गई कई मूर्तियां मिली हैं। इनकी खूबसूरती को इतने बारीकी से निखारा गया है, पर इन तराशी गई सुंदर मूर्तियों के बारे में आज तक कोई पता नहीं लगा पाया है कि इसे बनाया किसने है।

इटली के स्कूबा डाइवर दारियो गोंजाति की मौत सन् 1947 में समुद्र के अंदर डूब जानें की वजह से हो गई थी। उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए इटली के महान कलाकार गुइडो गैलेटी ने पानी के अंदर जाकर 2.5 मीटर की ताबें की मूर्ति बनाई। इस अनोखे स्कल्पचर को देखने हर साल कई स्कूबा डाइवर्स यहां आते हैं।

Image Source:
To Top