आखिर क्या है इन गुफाओं के अंदर का रहस्य, जो भी अंदर गया वो फिर वापस ना आया

0
1076

 

हमारे भारत में कुछ जगह ऐसी है जो की रहस्यों से घरी हुई है, इसी कारण इन जगहों तक कोई भी पहुंच नहीं पाया है। यदि कोई इस जगह में कभी पहुंचा भी तो वो दोबारा वापस नहीं आ पाया। इस विषय पर यदि विज्ञान के तर्क की मानें तो वो भी इसका उचित जवाब देने में असमर्थ हैं। आज हम इसी रहस्य के बारे में आपको बताने जा रहें है जहां पर पहुंच पाना अपनी मौत बुलाने के समान ही है। जी हां, हम बात कर रहें है सिंघनपुर की। जहां पर बनी गुफाओं में कई रहस्य दबे पड़े है। जिसके बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया है कि आखिर इन गुफाओं के अंदर ऐसा क्या है जो हर किसी को अपनी ओर खींच लेता है।

गुफा के भीतर दबा है रहस्य

सिंघनपुर की गुफा के रहस्य का बारे में वहां पर रहने वाले लोगों का कहना कि इस गुफा में काफी बड़ी तदाद में जेवरात और धन पड़ा हुआ है, इस धन से पूरा देश आराम से अपना जीवनयापन कर सकता है। पर इस धन को बाहर लाना हर किसी के बस की बात नहीं है, क्योंकि इस गुफा की सुरक्षा वहां पर मौजूद भी भंवर करते हैं।

Image Source:

आदिम युग के औजार

सिंघनपुर में वैसे तो ग्यारह गुफाओं का उल्लेख किया गया है जिसमें से 2 गुफा में बड़े ही आराम से पहुंचा जा सकता है। लेकिन यहां की तीन गुफाओं के भीतर जाना काफी खतरनाक माना गया है और इन गुफाओं में कई रहस्य दबे हुए है। बताया जाता है कि यहां आदिम युग के औजार व कई शैलचित्र भी बने हुए हैं, जिस तक पहुंच पाना असान नहीं है।

पूजा-पाठ हुआ बंद

सिंघनपुर के इस गुफा की देखरेख करने एवं वहां पर मौजूद देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए गुफा के पास पूजा-पाठ व रामायाण का पाठ किया जाता था, जिसे पिछले पांच-छह सालों से बंद करा दिया गया है। जिसके पीछे का कारण यहां के लोग नहीं बताना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here