रिश्तों को बर्बाद करते स्मार्ट फ़ोन

आप का स्मार्ट फ़ोन आपके लिए कितना जरुरी है, आप जानते ही हैं। अब तो हर काम फ़ोन से तुरंत ही हो जाता है। न बैंक जाने की झंझट और न ही कोई बिल जमा करवाने के लिए लाइन में लगने की सिरदर्दी। लेकिन क्या हर काम के लिए फ़ोन पर निर्भर रहना सही है ?

अगर आप अपने पार्टनर के साथ समय बिताने के दौरान भी स्मार्ट फ़ोन से चिपके रहते हैं तो संभल जाइये। एक अध्यन से पता चला है की ये आदत आपके रोमांटिक रिलेशनशिप को तबाह कर सकती है। अमेरिका के टेक्सस के बेयलर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेम्ल राबर्ट इस शोध का हिस्सा रहे हैं। उनका कहना है इस बात के नतीजे चौंका देने वाले हैं। उन्होंने कहा स्मार्टफोन जैसी आम सी दिखने वाली चीज हमारी खुशियों को बरबाद कर सकती है।

SmartphoneImage Source: http://img.gizmag.com/

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 453 वयस्कों पर अध्ययन किया कि अपने रोमांटिक जोड़ीदार के साथ समय बिताने के दौरान लोग किस हद तक सेलफोन की तरफ आकर्षित होते हैं या इस्तेमाल करते हैं। राबर्ट्स के अनुसार अध्ययन में पाया गया कि अपने साथी की सेलफोन से चिपके रहने की आदत से विवाद पैदा होता है और रिश्तों में संतुष्टि का स्तर घट जाता है।

शोध के नतीजों में 46.3 फीसदी ने पाया कि उनका साथी उनके साथ हो कर भी अपने फ़ोन में ही लगा रहा। 22.6 फीसदी ने कहा कि इसकी वजह से उन दोनों में झगड़ा हुआ। जबकि 36.6 लोगों ने पाया कि इस बात के बाद से उन्हें डिप्रेशन महसूस हुआ।

हमेशा फ़ोन में व्यस्त रहने की आदत इतनी खतरनाक हो सकती है की आप सोच भी नहीं सकते। इस आदत से आप दुनिया से कटने लगते हैं। अपने करीबियों को वक़्त न दे पाने की वजह से एक समय ऐसा आता है जब सब आपकी परवाह करना छोड़ देते हैं क्योंकि आपने कभी उन्हें समय नहीं दिया। ऐसी स्थिति आ सकती है जब आप डिप्रेशन के शिकार भी हो सकते हैं।

हम ये भूल जाते हैं की फ़ोन की जरुरत हमें अपनों से बात करने के लिए होनी चाहिए। लेकिन आजकल होता क्या है? फ़ोन की ही वजह से ही हम अपनों से दूर हो रहे हैं।

To Top