पिंपल्स नहीं चाहिए तो इन चीज़ों को कहें बाय-बाय

0
349

हर कोई सुन्दर और दमकता हुआ चेहरा पाना चाहता है, लेकिन कई कारणों की वजह से हम अपने चेहरे की त्वचा की ठीक से देखभाल नहीं कर पाते। प्रदूषण या दूसरे कारणों की वजह से हमारी त्वचा धूल-मिट्टी से भर जाती है। जिससे चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं। इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं –

1Image Source: http://media2.intoday.in/

वसा युक्त और तैलीय भोजन से परहेज़ करें, क्योंकि यह चीज़ें त्वचा में अतिरिक्त तेल उत्पन्न करती हैं।

अधिक कैलोरी वाले या मीठे भोजन से परहेज करें, क्योंकि इससे भी त्वचा में तेल उत्पन्न होता है। इस वजह से चेहरे पर पिंपल्स और बढ़ जाते हैं।

कैफीन युक्त पेय पदार्थ से परहेज करें, क्योंकि ये शरीर को गर्म करते हैं व चेहरे को ऑयली बनाते हैं।

मुंहासों को दूर करने व चेहरे को साफ रखने के लिये आप घरेलू उपयोग करें जैसे बेसन, दही, कच्चा दूध। आजकल बाज़ार में मिलने वाले हर सौंदर्य प्रसाधन में केमिकल्स पाए जाते हैं, जिसके निरंतर प्रयोग से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

2Image Source: http://1.bp.blogspot.com/

साबुन और फेस वॉश की बजाय घरेलू स्क्रब्स का प्रयोग करें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ़ होंगी और रोमछिद्र साफ़ होंगे। जिससे आपको साफ़-सुथरी त्वचा मिलेगी।

चिकनाई युक्त पदार्थ जैसे दूध, मक्खन, मलाई से परहेज करें, क्योंकि इससे एक्ने की संभावना बढ़ती है। इसकी जगह आप छाछ का सेवन करें। छाछ त्वचा के लिए काफी अच्छी होती है। एक गिलास छाछ सारे दिन आपके शरीर को ठंडा रखेगा।

शरीर में पानी की कमी ना होने दें बल्कि इसकी मात्रा को बढ़ाएं। इससे आपके चेहरे में चमक बढ़ेगी।

3Image Source: http://www.chavesnamao.com.br/

धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें। धूम्रपान करने से त्वचा रूखी हो जाती है। साथ ही सूखे होठ और यूरिन इंफेक्शन जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here