रंगों से ऐसे करें त्वचा एवं बालों का बचाव

0
407

रंगों का त्योहार होली हमारे देश में सभी लोगों के बीच कौमी एकता की पहचान कराता है। सभी धर्मों के लोग एकजुट होकर होली के रंग में रंग कर एक हो जाते हैं। होली के इन गहरे रंगों से खेल कर हमारा मन तो बहुत खुश होता है, पर साथ ही इन रंगों का असर हमारी त्वचा व बालों को काफी प्रभावित कर जाता है। रंग छुड़ा पाना काफी मुश्किल होता है। तो ऐसे में जानें रंगों से छुटकारा पाने के कुछ खास व आसान टिप्स।

होली खेलने से पहले ऐसे करें त्वचा और बालों की देखभाल-

होली का पूरा आनंद उठाने के लिये आप झूम झूम कर इसमें पूरी तरह से खो जाते हैं, पर अपनी त्वचा व बालों के लिये कुछ बचाव कर आप होली का पूरा मजा उठा सकते हैं। होली के समय उपयोग किये जाने वाले रंग में कई प्रकार के ऐसे रासायनिक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके बालों व त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन सबसे बचने के लिए आप सबसे पहले अपनी त्वचा पर जैतून के तेल की या फिर नारियल के तेल की मालिश अच्छी तरह से करें। बालों में तेल डालकर एक चोटी बांध लें या फिर किसी दुपट्टे से बालों को ढक कर रखें। जिससे आप अपनी त्वचा के साथ-साथ बालों का भी रंगों से बचाव कर सकें।

holiImage Source: http://www.abraxasnu.com/

होली के रंग में डूबने से पहले आप अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करना ना भूलें। त्वचा की विशेष रूप से देखभाल करने के लिये अपने चेहरे पर एसपीएफ 20 या फिर किसी अच्छी प्रकार के सनस्‍क्रीन क्रीम का उपयोग करें जिससे त्वचा पर हानिकारक किरणों और रंगों का असर ना हो सके और त्वचा की नमी पहले की तरह ही बरकरार रहे।

holi1Image Source: http://elevenredpaperclips.com/

होली खेलने के बाद हमारे लिये सबसे बड़ी परेशानी जिद्दी रंग को साफ करने की होती है, क्योंकि यह जिद्दी रंग हमारी त्वचा के साथ-साथ हमारे चेहरे व नाखून के लिए भी सबसे ज्यादा परेशानी खड़ी कर देते हैं। इसके लिए आप रंग छुड़ाने के लिए साबुन का उपयोग करने की गलती कभी ना करें क्योंकि साबुन में मौजूद कैमिकल आपकी त्वचा को रूखा बना सकते हैं।

होली के रंग से बचने के लिये आप फुल आस्तीन के कपड़े पहनें। बालों को भी कलर से बचाने के लिये किसी कपड़े से पूरी तरह से बालों को कवर कर लें। आंखों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुये आप चश्मे का भी उपयोग कर सकते हैं।

होली खेलने के बाद त्वचा व बालों की देखभाल के लिये सुझाव-

1. होली के बाद चेहरे पर लगे रंग को साफ करने के लिये साबुन का उपयोग करने की भूल कतई ना करें, क्योंकि हमारी त्वचा काफी संवेदनशील होती है। इसकी जगह आप कच्चे दूध का उपयोग कर त्वचा की धीरे धीरे मसाज करें या इसके अलावा क्लीन्ज़र और मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग कर रंग को साफ करने की कोशिश करें।

holi2Image Source: http://lawrencehilton.com/

2. त्वचा की नमी को बनाये रखने के लिये आप पपीते का उपयोग करें। यह काफी अच्छे एजेंट का काम कर त्वचा के रंग को साफ कर नमी प्रदान करता है। इसके अलावा आलू या टमाटर का रस भी आपकी त्वचा को होली के रंग से छुटकारा दिलाने में अहम भूमिका निभाते है। बालों की बात करें तो आप दही और बेसन का बना पेस्ट अपने बालों पर लगाये और 30 मिनट तक बालों पर यूं ही लगा रहने दें। इसके बाद अच्छे से सिर की मालिश कर ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा आप किसी अच्छे शैम्पू का भी उपयोग कर बालों के रंग को साफ कर सकते हैं।

होली खेलने के बाद जब आप स्नान करके बाहर आयें तो अपने शरीर पर बादाम के तेल से या फिर क्रीम से मालिश कर लें। इससे त्वचा में नमी आयेगी और त्वचा को भरपूर पोषण भी प्राप्त होगा। इसके बाद अपने हाथों पर और नाखूनों पर तेल की मालिश कर उस पर नेलपेंट लगा लें जिससे आपके हाथों की खोई हुई चमक वापस जाये।

होली में खेले जाने वाले रंग आपकी त्वचा की नमी को खत्म कर उन्हें शुष्क बना देते हैं। इससे त्वचा में पानी की कमी भी हो जाती है। इस कमी को पूरा करने के लिये आप ताजे फलों के रस का सेवन करें।

holi3Image Source: http://cdn.wp.clicrbs.com.br/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here