इन सर्दियों में बड़े काम का है चीकू

हर फल के अपने गुण होते हैं, जो लोगों को अपने गुण के अनुसार फ़ायदा पहुंचाते हैं। यदि किसी फल का उपयोग आप उस फल के मौसम में ही करते हैं तो आप ज्यादा फ़ायदा उठा सकते हैं। आज-कल सर्दियों का मौसम चल रहा है। बहुत से फल बाजार में उपलब्ध हैं और उनमें से एक है चीकू। चीकू का उपयोग आप इन सर्दियों में कर सकते हैं। यह आपको कई प्रकार के फायदे पहुंचायेगा।

चीकू खाने से जहां आपके शरीर में स्फूर्ति आती है, वहीं इसकी शुगर आपको जल्दी ही एनर्जी देती है। इसमें आयरन और फास्फोरस भी काफी मात्रा में होता है। इसलिए इनकी कमी से होने वाले रोगों से यह आपकी हिफाज़त करता है।

Sapodilla1Image Source:

1- रोकेगा बालों का सफेद होना-
चीकू बाल सफेद होने से रोकने में मदद करता है। यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह आपके सिर की स्कैल्प को स्वस्थ रखता है।

2- पेट को रखता है सही –
चीकू का उपयोग पेट की खराबी में बहुत फायदेमंद होता है। यह कब्ज को सही करता है और आपकी पाचन शक्ति को भी अच्छा बनाता है। इसके अलावा यह हार्ट की बीमारियों से बचाव करता है।

Sapodilla4Image Source:

3- स्किन को बनाता है चमकदार-
चीकू आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है तथा स्किन सम्बन्धी परेशानियों को भी दूर करता है। असल में चीकू में विटामिन ई पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है।


4- पथरी की बीमारी में है लाभदायक –
पथरी की बीमारी से परेशान लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छा और लाभदायक होता है। यहां तक कि यह पथरी को बाहर भी निकाल देता है। इसके अलावा यह दांतों के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें लेटेक्स पाया जाता है जो दांतों के लिए लाभकारी है।

Sapodilla3Image Source:

5- मन को रखता है शांत –
चीकू आपके मन को शांत रखने में मदद करता है यानि आपके तनाव को घटाता है। इसलिए यह चिंता, अनिद्रा और अवसाद से जूझ रहे लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

6- हड्डियों को बनाता है मजबूत –
यह हड्डियों को मजबूत बनाता है क्योंकि इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन की मात्रा बहुत होती है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं।

SapodillaImage Source:

7- संक्रमण से बचाता है –
चीकू आपके शरीर को संक्रमण से बचाता है। इसमें एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल, पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके शरीर को संक्रमण से बचाते हैं।

To Top