कई बीमारियों के इलाज में संजीवनी बूटी है सूर्य का प्रकाश

भारत में प्राचीन काल से ही ऋषि और मुनी सूर्य के प्रकाश की महत्ता को बताते आए हैं। यह धूप का प्रकाश न सिर्फ जीवन प्रदान करने वाला है, बल्कि यह कई रोगों की एकमात्र संजीवनी भी है। इसमें रोगों से लड़ने की अपार शक्ति होती है। कई शोध में पता चला है कि विटामिन डी की पूर्ति से ब्लड कैंसर से भी बचा जा सकता है और विटामिन डी की पूर्ति का प्राकृतिक स्त्रोत धूप है।

sun raysImage Source:

कुछ दिनों पहले ही एक शोध में ल्यूकेमिया यानि ब्लड कैंसर से जुड़े आकड़ों को इकट्ठा किया गया था। इसमें वैज्ञानिकों ने ब्लड कैंसर के करीब 132 देशों के आकड़ों को अपना आधार बनाया। इस शोध में दो तरह के देशों से आकड़ों को इकट्ठा किया गया। पहले वर्ग में सूर्य प्रकाश पर्याप्त मात्रा में पहुंचने वाले देश थे, जबकि दूसरे वर्ग में सूर्य प्रकाश कम पाने वाले देशों को रखा गया था।

sun rays2Image Source:

इस शोध के आकड़ों का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन देशों के लोगों को सूर्य का प्रकाश पूर्ण रूप से मिलता है उन लोगों में विटामिन डी के कारण ब्लड कैंसर से लड़ने की शानदार क्षमता पाई गई। इसलिए वैज्ञानिकों ने इस शोध में पाया कि सूर्य ही वो कारगर उपाय है जिसके जरिए ब्लड कैंसर से आसानी से बचा जा सकता है।

 

To Top