ऑनलाइन धोखे से बचने के लिए ऐसे करें सेफ खरीदारी

आजकल की बिजी लाइफ में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में देखा जाता है कि ज्यादातर लोग अपने घर या ऑफिस में बैठे-बैठे ही शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आपको भी ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज है तो आपको बता दें कि इसमें धोखाधड़ी होने के भी बहुत चांस होते हैं। इसके लिए समझदारी के साथ सावधानी होना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि जब कभी आप ऑनलाइन शॉपिंग करें तो देख लें कि आपके कंप्यूटर में एंटी वायरस जरूर हो। इसके साथ ही आज हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त कौन सी ऐसी बातें हैं जो आपको जरूर याद रखनी चाहिए।

1Image Source: http://www.wlivenews.com/

अंजान साइट से न करें शॉपिंग

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त यह बहुत जरूरी है कि आप किसी अच्छी और भरोसेमंद साइट से ही शॉपिंग करें, क्योंकि खरीददारी करते वक्त इंटरनेट सिक्योरिटी होना बेहद जरूरी होता है। अगर आप किसी गलत साइट के चक्कर में फंस गये तो आपका अकाउंट कुछ ही मिनटों में साइबर क्राइम का हिस्सा होकर खाली हो सकता है। जिसके लिए आप फिर उस कंपनी पर क्लेम भी नहीं कर पाएंगे।

2Image Source: https://lh3.googleusercontent.com/

https और http में जानें फर्क

क्या आपको https और http का फर्क पता है। अगर नहीं तो, हम आपको इसके फर्क के बारे में बता दें ताकि आप अगली बार से जब कभी शॉपिंग करें तो उसके एड्रेस में https जरूर देख लें। https के s का मतलब सिक्योरिटी से होता है। साथ ही यह एक सही वेबसाइट होने की भी निशानी है। जिससे आप बिना डरे शॉपिंग का मजा ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि कई बार यह s बेवसाइट में तब आता है जब पेमेंट करने की बात आती है। इसलिए इसे भी याद रखें।

3Image Source: http://subiz.com/

वेबसाइट की पूरी जानकारी होना जरूरी

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त यह जरूरी है कि आप कुछ भी चीज ऑर्डर करने से पहले वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी ले लें। ज्यादातर साइटों पर उसका पता, फ़ोन नंबर और ईमेल एड्रेस लिखा ही होता है, लेकिन जो कंपनियां धोखाधड़ी करने की सोचती हैं वह इन चीजों के बारे में अक्सर जानकारी छिपाने का काम करती हैं।

4Image Source: http://www.gethow.org/

पेमेंट का तरीका

यह बहुत जरूरी है कि अगर आप धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं तो कंपनी के पेमेंट के तरीकों के बारे में अच्छी तरह से जान लें। इसके लिए अगर आप वेबसाइट पर चेक करते हैं कि क्या आप पेमेंट सिस्टम में वेरीफ़ाइड बाइ वीज़ा या मास्टरकार्ड सिक्योरकोड के ज़रिए पेमेंट कर सकते हैं? याद रखिए कि इसका जवाब साइट पर हमेशा हां ही होना चाहिए। यह आपको धोखाधड़ी से बचाने में काफी मदद करेगा।

5Image Source: https://s.yimg.com/

ऑर्डर करने से पहले कंपनी की शर्तों को सही से समझ लें

कई कंपनियां अपने कस्टमर को लुभाने के लिए कई ऐसी लुभावनी शर्तें रखती हैं जिनके लालच में आकर लोग चीजों को ऑर्डर कर देते हैं। ध्यान रखें कि कुछ भी ऑर्डर करने से पहले कंपनी की शर्तों को अच्छे से पढ़कर ही ऑर्डर करें क्योंकि कंपनी के कुछ ऐसे चार्ज होते हैं जो कंपनी दिखाती नहीं है, लेकिन डिलीवरी होने के वक्त आपसे उनके नाम पर अतिरिक्त पैसे लिये जाते हैं। ध्यान रहे कि कंपनी वैसे तो 500 से ऊपर की चीजों के ऑर्डर पर फ्री डिलीवरी का ऑप्शन देती है, लेकिन कई बार किसी- किसी में यह दिखाया गया नहीं होता है तो आप पहले इसके बारे में अच्छी तरह से जानकर ही चीजों को बुक करें।

6Image Source: http://moveyourmoneyproject.org/

सामान आते ही सबसे पहले चेक करें

आपने कई ऐसे मामले सुने होंगे जिसमें कंपनियों की खूब धांधली देखने को मिलती है। नये के रेट में लोगों को घटिया और पुराना सामान थमा दिया जाता है, तो कहीं अपना ऑर्डर खोलने पर लोगों को वह चीज ही नहीं मिलती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप ऑर्डर आते ही डिलीवरी बॉय के सामने ही अपना सामान खोलकर तुरंत चेक करें। अगर आपको अपने सामान में कोई गड़बड़ी मिलती है तो उस सामान की उसके सामने ही फोटो ले सकती हैं। जिससे आपको अपनी रकम क्लेम करने में भी काफी आसानी होगी।

7Image Source: http://www.cegos.hu/
To Top