महिला मेकअप आर्टिस्ट का करियर नहीं है आसान

0
331

मेकअप आर्टिस्ट होना एक कमाल का काम है। शायद आप भी यही सोचते होंगे कि अगर आप भी एक मेकअप आर्टिस्ट होते तो पल भर में किसी की खूबसूरती में चार चांद लगा देते, लेकिन ये काम देखने में जितना मजेदार लगता है उतना ही मेहनत वाला भी होता है। बॉलीवुड हो या हॉलीवुड दोनों ही जगह मेकअप आर्टिस्ट अपनी कला से किसी भी हीरो हिरोइन का पुरा लुक ही बदल देते हैं, लेकिन इस क्षेत्र में एक महिला होकर अपनी जगह बनाना और भी चुनौती पूर्ण काम होता है।

बॉलीवुड में काम कर रहे ज्यादातर मेकअप आर्टिस्ट का मानना है कि अगर आप एक महिला मेकअप आर्टिस्ट हैं तो आपको इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि हर कदम पर आपको किसी ना किसी परेशानी का सामना ही करना पड़ेगा। बॉलीवुड में ज्यादातर मेकअप अर्टिस्ट पुरुष हैं। इन सभी पुरुष आर्टिस्ट के बीच चारू खुराना ने अपनी एक खास पहचान बनायी है।

1Image Source: http://www.thehindu.com/

बॉलीवुड के बड़े-बड़े अभिनेताओं से लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का मेकअप कर चुकी चारू खुराना ने ना केवल बॉलीवुड में अपना स्थान बनाया है, बल्कि अन्य महिलाओं के लिए भी मेकअप आर्टिस्ट के रूप में काम करने के लिए दरवाजे खोले हैं। बॉलीवुड में पहले महिलाओं को मेकअप आर्टिस्ट का कार्ड नहीं दिया जाता था जिसके विरुद्ध चारू खुराना ने अदालत में आवाज उठाई थी। जिसमें उन्हें पांच साल के बाद जीत हासिल हुई।

2Image Source: http://media2.intoday.in/

इस जीत के बाद से ही महिला मेकअप आर्टिस्ट को बॉलीवुड में पहचान मिलने लगी और उनके काम का भी महत्व बढ़ने लगा, लेकिन इस क्षेत्र में एक महिला हो कर अपना करियर बनाना इतना आसान नहीं होता। अदालत के फैसले के बाद प्रोडक्शन हाउस महिला मेकअप आर्टिस्ट को महत्व तो देने लगा है, लेकिन फिल्म के सेट पर अभी भी उनके प्रति काफी उदासीन रवैया ही रहता है।

इस विषय पर जब बॉलीवुड में काफी लंबे समय से काम कर रहे वरिष्ठ मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत से बात की गई तो उन्होंने बताया कि महिला मेकअप आर्टिस्ट को इस क्षेत्र में ज्यादा पैसा नहीं दिया जाता है और न ही उनके स्वास्थ्य के बारे में कोई सोचता है। इतना ही नहीं जो फिल्म छोटे बजट की होती है उन फिल्मों में अक्सर लोग महिला मेकअप आर्टिस्ट को ही रखते हैं और कई बार उनके साथ अच्छा व्यवहार भी नहीं करते।

3Image Source: http://i10.dainikbhaskar.com/

बॉलीवुड में एक महिला मेकअप आर्टिस्ट होना काफी चुनौती पूर्ण काम है। बजरंगी भाईजान, बदलापुर जैसी फिल्मों में अपनी मेकअप की कला का जादू चलाने वाली मेकअप आर्टिस्ट सना इस विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहती हैं कि महिलाओं के साथ इस तरह का व्यवहार हर क्षेत्र में देखने को मिल जाता है। इसके लिए आवश्यक है कि आप स्वयं हिम्मत रखें और जब तक आपको सही मेहनताना ना मिले तब तक काम ना करें।

4Image Source: http://www.staytuned.co.in/

बॉलीवुड की रंगीन दुनिया को अपनी कला से रंगीन बनाने वाली महिला मेकअप आर्टिस्ट का जीवन इतना भी आसान नहीं है। इस क्षेत्र में अपनी जगह बनाने के लिए उन्हें जहां एक तरफ अपने जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो वहीं दूसरी तरफ अपनी पहचान बना लेने पर भी काम के अनुसार वेतन नहीं मिलता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here