_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/05/","Post":"http://wahgazab.com/know-why-queen-elizabeth-always-wear-skirt/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-why-queen-elizabeth-always-wear-skirt/elizabeth-1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/3a902aaf57ef68cf66153b03deae219a/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

जल्द ही सड़को पर ट्रैफिक कंट्रोल के लिए तैनात होगा रोबोकॉप

रोबोकॉप

आमतौर पर कहा जाता है कि हमारी फिल्मे असल जिंदगी से प्रेरित होती है, मगर अब जल्द ही असल जिंदगी फिल्मों से प्रेरणा लेकर तकनीक में एक नया मुकाम हासिल करने वाली है। आपने हॉलीवुड की बहुत सी फिल्मों में देखा होगा कि रोबोट इंसानो के सभी कार्य करते है। अब बहुत जल्द ऐसा सच होने वाला है। बहुत जल्द दुबई की सड़कों पर आप रोबोट्स को ट्रैफिक कंट्रोल करते देखेंगे। सुनने में यह हॉलीवुड की फिल्म रोबोकॉप जैसा लग रहा है। जैसे कि उस फिल्म में दिखाया गया था कि एक पुलिस कर्मी को मारने के लिए उस पर जानलेवा हमला होता है, मगर वह बच जाता है। उसे पूरी तरह से ठीक करने के लिए उसके सिर और दिल को एक साइबोग में फिट कर दिया जाता है। फिर वो रोबोकॉप शहर की जुर्म से रक्षा करता है। कुछ ऐसी ही सोच लेकर इस नए रोबोट का भी निर्माण किया गया है। चलिए जानते इसके बारे में।

आंखो के कैमरे से पड़ेगा नंबर प्लेट –

आंखो के कैमरे से पड़ेगा नंबर प्लेटImage source:

आपको बता दें कि इस रोबोट को दुबई के अति व्यस्त इलाकों में तैनात किया जाएगा। इस रोबोकॉप को दुबई सरकार के एक प्रोग्राम के तहत लांच किया जा रहा है। जिसमे अब इंसानी अपराधियों से लड़ने के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया जाएगा। रोबोकॉप को बकायदा दुबई पुलिस की वर्दी पहनाई गई है। यह अति विकसित रोबोट इंसानो की तरह हाथ मिला सकता है, सल्यूट कर सकता है और अपनी आंखों में लगे कैमरो की मदद से गाड़ियों के नंबर भी पड़ सकता है। इसके अंदर मौजूद फेस रिकोगनिशन सॉफ्टवेयर ड्राइवर के चेहरे की पहचान भी कर सकता है।

लोगों से बातचीत भी करेगा –

लोगों से बातचीत भी करेगाImage source:

पहियों पर चलने वाला यह रोबोकॉप दिन 24 सो घंटे काम कर सकता है और यह न तो कोई बीमारी की छुट्टी लेगा और न ही कोई अन्य। इसे लेकर दुबई पुलिस के स्मार्ट सर्विस डिपारटमेंट के डायरेक्टर जनरल बरिगादिर खालिद नस्सिर अल राज़ूकी ने कहा कि यह रोबोट हर समय लोगों की सेवा में रहेगा। लोग इसके पास आकर इसे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यह उनसे बात करने में सक्षम है। इसके अलावा लोग इसकी छाती पर लगी टच कम्पयूटर स्क्रिन के जरिय भी इससे बातचीत कर सकते है।

बार्सोलोना में बना है ये रोबोट –

बार्सोलोना में बना है ये रोबोटImage source:

इस रोबोकॉप को बारसलोना की एक रोबोटिक्स कंपनी ने तैयार किया है। इस रोबोट को दुबई पुलिस के कुछ विशेष कार्यों को करने के लिए प्रोग्राम किया गया है। हालांकि इसे बनाने में खर्च हुई राशि के बारे में कोई जानकारी नही दी गई है। हो सकता है आने वाले समय में आप इस जैसे रोबोकॉप्स को अपनी गलियों में गशत करते देखें।

To Top