रिलेशनशिप प्रोब्लम- कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां

-

क्या कभी आप अपने पार्टनर से बिना बात के नाराज हुए हैं? क्या आपको ऐसा लगता है कि आपके पार्टनर की हर बात आपको गुस्सा दिलाती है और आप उससे ब्रेकअप करना चाहते हैं? आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है, ये बातें एक कपल के बीच नॉर्मल है। शायद इसकी वजह वो छोटी-छोटी बातें हो सकती हैं जो शायद आपके रिलेशन को खराब कर रही हैं लेकिन आप उन बातों से अंजान हैं। एक नजर डालिए कुछ ऐसी ही आदतों पर, और उन्हें जल्द से जल्द बदलने की कोशिश करें।

* स्क्रीन से चिपके रहना

Busy personImage Source: http://il6.picdn.net/

ऑफिस से घर आने के बाद भी अगर आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप पर गेम खेलने में लगे रहते हैं, या फिर कुछ और करते हैं, तो आप अपने रिश्ते को खतरे में डाल रहे हैं। एक स्टडी के मुताबिक स्क्रीन पर ज्यादा बैठने से मेलाटोनिन हार्मोन रिलीज होता है, जोकि मुड डिसॉर्डर का जिम्मेदार होता है।

* सोशल मीडिया की आदत

ranveerImage Source: http://images.desimartini.com/

सोशल मीडिया पर अपनी टाइमलाइन को रिफ्रेश करते रहना और ये सोचना कि दूसरे लोग हमसे कितने खुश हैं, ये आपके रिश्ते में दरार पैदा करने की एक वजह साबित हो सकती है। हमेशा दूसरों की खुशहाल तस्वीरों को देखते रहने से आप अपने अंदर के आत्मविश्वास को कम करते हैं।

* ब्रेकफास्ट स्किप करना

skip break fastImage Source: http://mediaresources.idiva.com/

अपने पार्टनर के साथ वक्त ना गुजारने के साथ-साथ, अगर आप नाश्ता भी मिस कर रहे हैं तो इसका मतलब है आप अपने शरीर को जरूरी अमीनो एसिड ट्रिपटोफैन नहीं दे रहे हैं। नाश्ता ना करके सीधा ऑफिस भाग जाने से आप डिप्रेशन और गुस्से को दावत दे रहे हैं। इससे आपके रिश्ते में दरार पड़ सकती है।

* नकारात्मक लोगों का साथ

hanging out with negative peopleImage Source: http://www.simplyweight.co.uk/

नकारात्मकता एक फ्लू की तरह होती है, जिसे पकड़ना आसान है लेकिन उससे पार पाना टेढ़ी खीर साबित होती है। वो लोग जो हमेशा जिंदगी के बारे में शिकायत करते रहते हैं, ऐसे लोग आपके अंदर भी निगेटेविटी भरने का काम करते हैं।

* लेट नाइट्स

late nightImage Source: http://www.fitday.com/

देर रात तक जागने से अगले दिन उठने पर क्या ख्याल होता है, ये तो आप सब जानते ही हैं। कई रिसर्च के मुताबिक आप किस वक्त सोने जाते हैं, ये भी काफी मायने रखता है। एक स्टडी की मानें तो देर रात तक जागने वाले सही वक्त पर सोने वालों से तीन गुना ज्यादा डिप्रेशन का शिकार होते हैं।

* ऑफिस कोलीग

officeImage Source: http://www.vrbiz.ru/

अगर आपको ऑफिस में ऐसा कोलीग मिल जाए जो काफी इरिटेटिंग हों तो ऐसे में आप ना सिर्फ इनसे डील करते हैं बल्कि इनका बिहेवियर आपका मुड भी खराब करता है। ये खराब मुड आपके घर पहुंचने तक बना रहता है जिससे घर पर बेकार का तनाव होता है।

* साफ-सफाई में ढील

tiredImage Source: http://www.brw.com.au/

पूरे दिन की थकान के बाद आप जहां वापिस जाते हैं, वो जगह आपके मुड पर काफी प्रभाव डालती है। पीले और नीले जैसे वार्म कलर आपको रिलेक्स करते हैं। साथ ही करीने से सजा कमरा भी आपको शांति का एहसास कराता है।

* भरपूर पानी ना पीना

Drinking waterImage Source: http://static1.hln.be/

एक स्टडी से ये प्रूव हो चुका है कि पानी की कमी आपका मुड बिगाड़ सकती है। डिहाइड्रेशन के चलते आपको सरदर्द, फोकस की कमी और थकान हो सकती है। ये सभी चीजें रिलेशनशिप को बिगाड़ने का ही काम करती हैं।

* मुस्कुराने से एतराज

unhappyImage Source: http://www.slovenskenovice.si/

जी हां, मुस्कुराने में कभी कमी मत कीजिए। ओकेजनली स्माइल करने से आपका स्ट्रेस एकदम से कम होता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च का कहना है कि जबरदस्ती की गई मुस्कान से भी स्ट्रेस कम होता है और पॉजिटीव फीलिंग्स बढ़ती हैं।

* वैकेशन्स से कतराना

एक छोटा सा वैकेशन भी आपके मुड को जादुई रूप से रिफ्रेश करता है। एक दिन का ट्रिप आपके मुड को पॉजिटीव बनाता है, साथ ही आपको एनर्जी से फुल चार्ज कर देता है।

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments