शराब की तलब को ऐसे करें कम

शराब का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है और इस बात से हर कोई अवगत है। अगर एक बार शराब की लत लग गई तो इस से पीछा छुड़ाना काफी मुश्किल होता है। ये लत ऐसी होती है जिसे छोड़ने का ख्याल भी आपको परेशान करता है। किसी भी नशे को लत बनने में ज्यादा समय नहीं लगता और फिर एक समय ऐसा आता है जब इंसान इस लत का शिकार बन जाता है। ऐसे में सबसे जरूरी यह है कि आप अपनी इस आदत पर कैसे काबू पा सकते हैं।

1Image Source: http://www.mentalhealthy.co.uk/

हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने इस बुरी लत पर जीत भी पाई है, लेकिन इसके लिए संयम और धैर्य की जरूरत होती है। कई मामलों में लोग इस लत पर काबू पा भी लेते हैं, लेकिन कई मामलों में डॉक्टर भी इन मामलों में अपने हाथ पीछे कर लेते है। मार्केट में कई ऐसी दवाइयां हैं जो यह दावा करती हैं कि उनके सेवन से नशे की लत छूट जाती है, पर कई ऐसे मामले भी होते हैं जिनमें असफलता ही हाथ लगती है।

अगर आपको भी शराब के नशे की लत लग गई है तो इसके लिए सबसे पहले आपको खुद को सकारात्मक बनाने की जरूरत है। आप इस लत को छुड़ाने के लिए जितनी भी डॉक्टरी सलाह ले लें, लेकिन जब तक आपका मन इस लत को छोड़ने के लिए तैयार नहीं होता तब तक आप कुछ नहीं कर सकते हैं। शराब की लत को कम करने के लिए अपनाएं यह सात उपाय।

1. किसी दूसरे काम में खुद को उलझाएं

शराब की लत को छुड़ाने के लिए आप अपने मन और दिमाग को किसी और काम में भी उलझा सकते हैं। यह बेहद कारगर उपाय है। आप अपना मन उलझाने के लिए किसी पार्क या किसी भी किताब का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा जिस काम को करने में आपको खुशी मिलती है वो भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका दिमाग दूसरे कामों में व्यस्त हो जाएगा।

2Image Source: https://cache.understandingrelationships.com/

2. परिवारवालों के साथ वक्त बिताएं

पूरी दुनिया में एक परिवार ही होता है जो हमारा हमेशा साथ देता है। चाहे परिस्थिति कोई भी हो। शराब की लत छुड़वाने के लिए आप अपने परिवार वालों के साथ समय बिता सकते हैं। उनके बीच बैठकर अपनी परेशानी को शेयर करें। धीरे-धीरे आपका खुद पर काबू बढ़ने लगेगा आप इस लत को छोड़ देंगे।

3 अतिरिक्त मात्रा में शुगर लेकर

कुछ लोगों को शराब की तलब और शुगर खाने की इच्छा के बीच अंतर ही नहीं समझ आता। ऐसे में अगर आप भी शराब की लत से परेशान हैं तो शराब की जगह अतिरिक्त मात्रा में शुगर की मात्रा भी ले सकती हैं।

4 निश्चित अंतराल में खाना

कुछ लोगों का यह कहना है कि भूख लगने पर उन्हें शराब पीने की तलब होती है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आपका पेट खाली ना रहे। इसी के साथ आप प्रतिदिन छह से आठ ग्लास पानी भी पी सकते हैं।

3Image Source: http://s3.amazonaws.com/
To Top