पीआर के करियर में कमाएं महीने में लाखों

0
303

आज के समय में हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वो उस क्षेत्र में करियर बनाए जिसमें उनकी दिलचस्पी हो और उस करियर से उन्हें सुख, चैन और पैसा मिले। तो अगर आप लोगों को अपनी बातों से प्रभावित कर पाते हैं जो कि एक कला ही मानी जाती है। निजी जिंदगी में आप इसका इस्तेमाल किसी के रूठने पर उसे मनाने के लिए करते हैं तो अपनी इस खूबी से आप अपने लिए बेहतर करियर बना सकते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र की।

अगर आपकी दिलचस्पी पीआर में है तो आपकी कम्यूनिकेशन स्किल बेहतर होनी चाहिए। इसके बिना इस करियर में आपका काम नहीं चल सकता है। अगर आप अपना करियर पीआर यानी पब्लिक रिलेशन में बनाने जा रहे हैं तो जानिए इसके बारे में खास जानकारियां-

क्या है पीआर?

किसी भी कंपनी, संगठन या किसी भी व्यक्ति की छवि को जनता के बीच सुधारना और उस छवि को बेहतर तरीके से पेश करना पीआर कहलाता है। इस काम को करने वाले लोगों को कहते हैं पीआर पर्सन। अगर आप इस फील्ड में कदम रखना चाहते हैं तो इसकी कुछ योग्यताओं के बारे में जानना बेहद जरूरी है। किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने के बाद आप इस क्षेत्र में शॉर्ट टर्म कोर्स, पीजी डिप्लोमा या पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं। आप को बता दें कि पीआर मास कम्यूनिकेशन का ही एक हिस्सा होता है। इसके अंदर भी एडवर्टाइजिंग रिसर्च, मार्केटिंग कम्यूनिकेशन और पब्लिक रिलेशन के बारे में पढ़ाया जाता है।

जानिए पीआर का क्या काम होता है?

wwwwImage Source :http://static.wixstatic.com/

पीआर पर्सन का मुख्य काम अपने क्लाइंट्स से बात करना होता है। उनके लिए कैंपेन या किसी और माध्यम द्वारा उनकी छवि को जनता के बीच सुधारना होता है। किसी संगठन या कंपनी की छवि को साकारात्मक रूप से जनता के बीच पेश करना होता है और प्रेस रिलीज तैयार करने का काम भी इनका ही होता है।

जानिए नौकरी और सैलरी के बारे में-

maxresdefaultImage Source :https://i.ytimg.com/

आपको बता दें कि इस फील्ड में नौकरियों की कोई कमी नहीं हैं। आजकल हर छोटी और बड़ी कंपनी पीआर पर्सन हायर करती है। आप अपने इस करियर की शुरूआत बतौर ट्रेनी कर सकते हैं। पीआर पर्सन की मांग विश्वविद्यालय, सरकारी कंपनियों में भी होती है। इस पद के लिए प्रवेश परीक्षाएं भी कराई जाती हैं।

हर किसी के मन में पहला सवाल ये रहता है कि इस करियर से हम कितना कमा सकते हैं। तो अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो बता दें कि आप में बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल्स हैं तो आपकी सैलेरी की शुरूआत 25 से 35 हजार महीने तक हो सकती है। कई अच्छी कंपनियां 35 से 50 हजार तक भी ऑफर करती हैं। इस फील्ड में दो-तीन साल के अनुभव के बाद आपकी सैलेरी 1 या 2 लाख प्रति महीना भी पहुंच सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here