बिना एक हाथ और पैर वाला फुटबॉल का स्टार

0
334

अगर मन में हो विश्वास और कुछ कर गुजरने की चाह तो सफलता किसी की मोहताज नहीं होती। कुछ ऐसा ही कर दिखाया बिना एक हाथ और एक पैर वाले इस 12 साल के इस लड़के ने। इंग्लैंड के कैरलिस्ले में रहने वाले थॉमस फिजिकली चैलेंज्ड हैं, लेकिन इसके बावजूद भी वह स्कूल की फुटबॉल टीम के स्टार कहलाते हैं। जिससे उनके जज्बे की एक अलग मिसाल पेश होती है।

goalie-thomasImage Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

थॉमस का एक हाथ और एक पैर नहीं है, लेकिन वह फुटबॉल खेलता है। साथ ही एकेडमी में टीम का कैप्टन भी रह चुका है। बता दें कि थॉमस का जन्म बिना एक हाथ के ही हुआ था, जबकि एक साल की उम्र में इसके पैर को सही डेवलप ना होने के कारण काटना पड़ा। डॉक्टरों ने उसके पैरेंट्स को बता दिया था कि अगर इसका पैर नहीं काटा गया तो आगे जाकर इसको कई ऑपरेशन से गुजरना पड़ेगा। जिसके बाद इसके पैर को काटना पड़ा।

goalieImage Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

बता दें कि थॉमस के पिता गैरी की उम्र 52 साल की है जबकि मां निकोल अभी 42 साल की हैं। हाल ही में एक इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी ने इस स्टोरी को जारी किया था। जिसके बाद से ही यह सुर्खियों में छाई हुई है। थॉमस के बारे में बता दें कि वह फुटबॉल खेलते वक्त प्रोस्थेटिक यानि आर्टिफिशल पैर पहनता है। उसको फुटबॉल से काफी ज्यादा प्यार है और वह ट्रेनिंग मिलने से पहले ही फुटबॉल खेलने लगा था। यह सब देख कर यह साबित हो जाता है कि किसी काम को करने की अगर इंसान ठान ले तो शारीरिक अक्षमता भी उसकी रुकावट नहीं बन सकती।

footImage Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here