ऐसी तस्वीरें जिनमें दिखा मृतकों का साया

0
594

भूतों को लेकर कई तरह की कहानियां सुनने को मिल जाती हैं। विश्व में ऐसा कोई शहर नहीं है जहां भूतों को लेकर कहानियां ना बनी हों, लेकिन भूतों की जब भी बात की जाती है तो ज्यादातर लोग ये ही मानते हैं कि भूत नहीं होते, पर इस बात में कितनी सच्चाई है ये कोई नहीं जानता। दुनियाभर में ऐसी बहुत सी तस्वीरें हैं जिनमें ये दावा किया जाता है कि इनमें भूत हैं। वैसे यह सच भी होता है क्योंकि आप भूतों को लेकर ये नहीं कह सकते कि वो नहीं होते।

इस इतनी बड़ी दुनिया में ऐसे बहुत से स्थान हैं जहां आज भी कुछ ऐसी आत्माएं हैं जिन्हें आप भूत कह सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही तस्वीरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको लेते समय किसी ने नहीं सोचा था कि उन्हें इन तस्वीरों में कुछ ऐसा देखने को मिलेगा।

1. नोरफॉक इंग्लैड के रेहम हॉल की ब्राउन लेडी

नोरफॉक इंग्लैड में एक ऐसा घर है जिसके हॉल में अक्सर लोगों को एक साया देखने को मिलता है। इस साये के बारे में लोगों का मानना है कि ये साया लेडी डोरोथी का है। लेडी डोरोथी चार्ल्स टाउनशेंड की दूसरी पत्नी थी। जिन्हें विश्वासघात करने के कारण इस घर में ही बंद कर दिया गया था। जिसके कुछ दिनों बाद ही लेडी डोरोथी की मौत हो गई, लेकिन कहा जाता है कि वो आज भी उस घर में रहती हैं और कई बार लोगों को दिख भी जाती हैं। इस साये को एक बार जॉर्ज पंचम ने भी देखा था जिसके बारे में उन्होंने ये बताया कि उन्होंने उस घर के हॉल में एक भूरी महिला को देखा है।

The-Brown-Lady-of-Raynham-Hall-urban-legends-234828_1020_1336Image Source :http://images.fanpop.com/

2. शिकागो के बैचलर ग्रोव कब्रिस्तान का भूत

कब्रिस्तानों के बारे में अक्सर लोग ये मानते हैं कि वहां किसी साये का होना आम बात है और कहीं ना कहीं ये सच भी है। शिकागो शहर का बैचलर ग्रोव कब्रिस्तान इसी कारण आज तक बंद है। कहा जाता है कि जब 1999 में घोस्ट रिसर्च सोसायटी के कुछ सदस्य इस कब्रिस्तान में अपने हाइस्पीड इन्फ्रारेड कैमरे की मदद से कुछ तस्वीरें ले रहे थे तो उन्होंने उन तस्वीरों में एक ऐसी तस्वीर देखी जिसे देख कर वो सब हैरान रह गए। उन्हें उस तस्वीर में एक महिला का साया दिखाई दे रहा था जिसने बहुत ही पुराने समय के कपड़े पहन हुए थे।

tombstone_ghost_girl_bachelors_groveImage Source :http://3.bp.blogspot.com/

3. लॉस एंजिलिस के अध्यात्मवादी सम्मेलन का भूत

सन् 1968 के सयम लॉस एंजिलिस में आयोजित हुए अध्यात्मवादी सम्मेलन के दौरान जहां सब लेखक रॉबर्ट ए. फर्ग्यूसन का भाषण सुन रहे थे उसी समय उनके साथ मंच पर कोई और भी मौजूद था। जिसे किसी ने भी नहीं देखा लेकिन उस दौरान कुछ फोटोग्राफर लेखक रॉबर्ट ए. फर्ग्यूसन की फोटो भी ले रहे थे। जिनमें से एक फोटोग्राफर ने अपनी तस्वीरों में लेखक रॉबर्ट ए. फर्ग्यूसन के साथ एक साये को भी अपनी तस्वीरों में कैद कर लिया। इस फोटो की जब फर्ग्यूसन ने जांच करायी तो उन्होंने यह पाया कि वो उनका भाई वॉल्टर था जो कि द्वितीय विश्व युद्ध के समय मर गया था।

ferguson-robertImage Source :http://f.tqn.com/

4. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के कब्रिस्तान का भूत

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के कब्रिस्तान के भूत के बारे में शायद ही कभी किसी को पता चल पाता अगर एक मां अपनी बेटी की कब्र की फोटो ना लेती। दरअसल एंड्रयू नामक महिला रोज अपनी बेटी की कब्र पर शोक मनाने जाया करती थी, लेकिन एक बार जब उन्होंने अपनी बेटी की कब्र की फोटो ली तो वो उस फोटो को देख कर डर गई क्योंकि उस फोटो में उनकी बेटी की कब्र पर एक छोटे बच्चे का साया दिख रहा था। इस फोटो की जब जांच की गई तो पता चला कि ये साया उनकी बेटी के कब्र के पास ही की एक कब्र की बच्ची का था।

slide_260530_1707258_freeImage Source :http://3.bp.blogspot.com/

5. ब्रिटेन के सेफ्टन चर्च का भूत

ब्रिटेन शहर जितना अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है उतनी ही इस शहर की भूतों की कहानियां भी मशहूर हैं। इस शहर से बहुत से भूतों के किस्से जुड़े हुए हैं, जो किसी को भी हैरान कर देते हैं। इतना ही नहीं इस शहर का सेफ्टन चर्च भी इससे दूर नहीं रह पाया। काफी समय पहले चर्च में प्रार्थना करने आए लोगों में से किसी ने चर्च की एक ऐसी फोटो ली जिसमें लोगों को एक साया देखने को मिला। ये साया वहां आए लोगों से बहुत ही दूर खड़ा था।

23557Image Source :http://s1.fotokto.ru/

6. रोमानिया के डिसेबल होटल का भूत

रोमानिया का डिसेबल होटल दिखने में जितना पुराना है उतनी ही इससे जुड़ी कई सारी कहानियां भी हैं। कुछ लोग मानते हैं कि इस होटल के नीचे बहुत सारा खजाना दबा हुआ है जिसकी रक्षा एक साया करता है। प्रारम्भ में हर कोई इस बात को झूठ ही मानता था, लेकिन जब 2008 में विक्टोरिया इवोन ने इस होटल की तस्वीरें ली तो उन्हें इस होटल की एक तस्वीर में एक काला साया देखने को मिला। जिसके बाद से ही सब इस कहानी को सच मानने लगे।

le-top-12-des-histoires-de-fantomes-qui-vont-vous-faire-peur-295604Image Source :http://medias.digitamix.com/

7. मैकेनिक फ्रडी जैकसन का भूत

सन् 1919 में एक हादसे के दौरान मौत को गले लगाने वाले मेकैनिक फ्रडी जैकसन अपनी मौत के बाद भी अपने दोस्तों के साथ मौजूद रहे। हम जानते हैं आप इस बात को नहीं मानेंगे, लेकिन यह सच है। जब मेकैनिक फ्रडी जैकसन की मौत हुई थी तो उसके अगले दिन उनका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया था, लेकिन जब कुछ समय बाद स्क्वॉर्डन रॉयल नेवी वेसेल के कहने पर एक ग्रुप फोटो ली गई तो उस फोटो को देख कर सब हैरान हो गए क्योंकि उस फोटो में जैकसन भी दिख रहे थे।

1354006181_fotozagadki-39Image Source :http://www.bugaga.ru/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here