_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/one-of-the-top-5-south-indian-movie-that-earns-a-lot-of-fortune/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=43757","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

इन खूबसूरत स्थानों पर घूमने के लिए दिल्ली वालों को चाहिए महज एक छुट्टी

Places-to-Visit-near-Delhi-on-Long-Weekend-of-February Cover

 

 

दिल्ली का जीवन वैसे तो भागदौड़भरा हैं। यहां पर घूमने की बहुत सी जगहें हैं पर दिल्ली की मुख्य जगहों पर आमतौर पर सभी लोग घूमें होते हैं। यदि आप दिल्ली और इसके आसपास की कुछ खूबसूरत जगहों पर घूमना चाहते हैं तो हमारा यह आलेख आपका मार्गदर्शक और मददगार साबित होगा। जैसा कि आप जानते ही हैं कि दिल्ली में जब काम से छुट्टी की बात आती हैं तो वह एक या दो ही दिनों तक सीमित होती हैं। इतने काम और सीमित समय में सबसे ज्यादा परेशानी घूमने के लिए स्थान निर्धारण की होती हैं। इसीलिए हम आपको दिल्ली और उसके आसपास के कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताने जा रहें हैं जहां आप महज एक दिन की छुट्टी में ही आसानी से घूम सकते हैं। आइये जानते हैं इन स्थानों के बारे में।

तिल्यार लेक

tilyar_lake_rohtak_27_n 1stimage source

आपको बता दें कि यह स्थान रोहतक में हैं पर दिल्ली के पीरागढ़ी क्षेत्र से यह मात्र 55 किमी की दुरी पर हैं। यहां पर आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं। यह काफी शांत स्थान हैं और यहां खाने पीने का भी अच्छा इंतजाम हैं।

सूरजकुंड झील

1200px-Suraj_Kund 2ndimage source 

 

सूरजकुंड वैसे तो अपने मेले के लिए देश विदेश में प्रसिद्ध हैं पर यहां एक झील भी मौजूद हैं। यह काफी शांत और सुन्दर झील हैं। यह दिल्ली से महज 20 किमी की दूरी पर हैं। इसको 10वीं शताब्दी में महाराज सूरजमल ने निर्मित कराया था। यहां पर आप वीकेन्ड को अच्छे से मना सकते हैं।

सिलिसढ़ लेक

दमदमा-लेक- 3rdimage source 

 

यह राजस्थान के अलवर में हैं। यह दिल्ली से 165 किमी की दूरी पर स्थित हैं। यहां पर आप बोटिंग के साथ साथ जेट स्कीइंग, स्कूबा डाइविंग जैसी रोचक चीजें कर सकते हैं।

ओखला बर्ड सैंक्चुअरी 

4thimage source 

यह दिल्ली और नोएडा के बार्डर पर हैं। यहां आपको 300 से भी ज्यादा प्रजातियों के पक्षी देखने को मिलेंगे।

ओसला भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी 

bharatpur 5thimage source 

ओसला भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी को केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता हैं। यह दुनिया के सबसे अच्छे सेंचुरी पार्को में से एक हैं। यहां पर आप बड़ी संख्या में दुर्लभ और विलुप्त पक्षियों को देख सकते हैं।

 

Most Popular

To Top