_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/01/","Post":"http://wahgazab.com/this-strange-city-made-of-snow/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/this-girl-living-without-face-shocks-everyone/woman-with-no-face1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

टेस्ट ट्यूब तकनीक की मदद से अब पैदा होंगे पिल्ले

world-first-test-tube-technique-born-pupies

टेस्ट ट्यूब बेबी विज्ञान का ऐसा चमत्कार है जिससे इंसान को बहुत फायदा पहुंचा है, लेकिन इस बार वैज्ञानिकों ने पहली बार टेस्ट ट्यूब तकनीक की मदद से पिल्लों को जन्म दिया है। इस तकनीक के द्वारा वैज्ञानिकों ने 7 पिल्लों का जन्म कराया है।

Videos Source: https://www.youtube.com

अमेरीकी वैज्ञानिकों ने इस मुश्किल काम को पूरा करके दिखाया है। इसे मेडिकल साइंस की बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। इस तकनीक की सहायता से भविष्य में कुत्तों और मनुष्यों में होने वाली कई तरह की बीमारियों को ख़त्म किया जा सकता है।

world first test tube technique born pupies4Image Source: http://news.asiaone.com/

विज्ञान की इस सफलता से भविष्य में लुप्त हो रही प्रजातियों को बचाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इससे आनुवांशिक बीमारियों को खत्म करने की दिशा में भी सफलता मिलेगी। कुत्तों और मनुष्य में ऐसी 350 आनुवांशिक बीमारियां होती हैं जिनका इलाज इस तकनीक की सफलता के बाद मुमकिन हो पायेगा। टेस्ट ट्यूब तकनीक के आविष्कार के बाद इंसानों को इससे बहुत फायदा हुआ, लेकिन मेडिकल साइंस के इस प्रयास से अब जानवरों को भी लाभ होगा। ऐसी प्रजातियां जो दुनिया से धीरे-धीरे लुप्त हो रही हैं उन्हें बचाने की दिशा में यह एक कारगार कदम है।

world first test tube technique born pupies3Image Source: http://media3.s-nbcnews.com/

Most Popular

To Top