_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/02/","Post":"http://wahgazab.com/goddess-kali-used-to-show-up-before-this-devotee/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/kneading-dough-with-legs-at-kake-da-hotel-in-delhi/attachment/31/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

बाजार में लॉन्‍च हुआ दुनिया का पहला डेंगू रोधी टीका

दुनिया भर में डेंगू के मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। डेंगू की गंभीरता को देखते हुए मैक्सिको में दुनिया का पहला डेंगू रोधी वैक्सीन बाजार में उतारा गया है। मैक्सिको के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को एक बयान में कहा कि यह दुनिया का पहला मान्यता प्राप्त वैक्सीन है जो डेंगू से बचाव में सहायक है।

injectionImage Source: http://www.wellbuzz.com/

इस वैक्सीन को दो साल तक मैक्सिको के साथ दुनिया भर के 40,000 से ज्यादा मरीज़ों पर टेस्ट करने के बाद मंजूरी दी गई है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस वैक्सीन की बदौलत 8000 से ज्यादा डेंगू के मरीज़ों को अस्पताल में भर्ती होने से बचाया जा सकता है। इससे हर साल 104 लोगों की जान बचाई जा सकती है। इसके इस्तेमाल के बाद हर साल चिकित्सा पर होने वाला 1.1 अरब रुपये का खर्च भी बचेगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक दुनिया की करीब 40 प्रतिशत आबादी को डेंगू होने का खतरा है। डेंगू के वायरस से हर साल 128 से ज्यादा देशों के करीब 40 करोड़ लोग संक्रमित होते हैं।

हर साल करोड़ों लोग डेंगू की चपेट में आते हैं और कई लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा बैठते हैं। इस इंजेक्शन के आने के बाद पूरी दुनिया को इससे फायदा होगा।

Most Popular

To Top