अंडे ही नहीं, इनके छिलके भी होते हैं फायदेमंद

अंडे हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं इस बात को तो सभी जानते हैं, लेकिन यह अंडे हमें स्वस्थ बनाने के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। अंडे में पायी जाने वाली जर्दी हो या फिर उसका सफेद हिस्सा दोनों ही हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हमारी त्वचा के लिए अंडे के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं। हम जानते हैं कि इस बात को सुन कर आप सभी हैरान हो गए होंगे पर यह सच है। अंडे के छिलकों का प्रयोग कर आप अपनी त्वचा से संबंधित कई तरह की समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

एक शोध से पता चला है कि अंडे के छिलकों में भी कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जिसकी मदद से हम अपनी त्वचा से संबंधित कई तरह की परेशानियों को कम कर सकते हैं। अगर आप अंडे के छिलकों का सही से प्रयोग करेंगे तो इसकी मदद से आप अपनी त्वचा पर ग्लो ला सकते हैं तथा उसे नेचुरल तरीके से साफ भी रख सकते हैं। आज हम आपको अंडे के छिलकों से होने वाले फायदों तथा इसे प्रयोग करने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

eggImage Source: http://t1.uccdn.com/

कैसे करें इसका इस्तेमाल-

अंडे के छिलकों को अपनी त्वचा पर प्रयोग करने से पहले ये जान लेना बहुत जरूरी है कि आखिर इसका प्रयोग किस तरह से करना है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस कुछ अंडों के छिलकों को लेकर सबसे पहले उन्हें अच्छी तरह से सुखा लें। इसके बाद जब वो धूप में अच्छी तरह से सूख जाएं तो उनको पीस लें। इसके बाद आप इस पीसे हुए अंडे के छिलकों के पाउडर को किसी भी तरह प्रयोग कर सकते हैं।

egg1Image Source: http://www.permaculture.org/

कैसे बनाएं अंडे के छिलकों से पेस्ट

1. अंडे के छिलके के पाउडर में थोड़ा सा सिरका या नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना सकते हैं। इस लगाने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे कम हो जाएंगे और आपका रंग भी निखर जाएगा।
2. आप चाहें तो इस पाउडर में दो चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बना सकते हैं। इस पैक से चेहरे में चमक आ जाएगी, साथ ही नमी भी बनी रहेगी।
3. अगर आप अपने चेहरे के लिए एक सही मास्क बनाना चाहते हैं तो अंडे के छिलके के पाउडर में थोड़ी सी पिसी चीनी मिला कर उसमें अंडे की सफेदी मिला कर एक गाढ़ा मास्क तैयार कर लें। इसे लगाने से आपकी त्वचा साफ हो जाएगी, लेकिन इस मास्क को सप्ताह में केवल एक बार ही लगाएं।

womenImage Source: http://ru.168.am/

4. अगर आपको अपने दांत पीले लगते हैं तो आप अंडे के पाउडर का प्रयोग कर अपने दांतों को चमका सकते हैं।
5. अगर आपको अपने चेहरे की त्वचा में नमी की कमी लगती है तो इस पाउडर के साथ एलोवेरा जेल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लगा सकती हैं।

To Top