आपकी सुन्दता ही नही आपके स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है सोना

स्वास्थ्य

सोना पहनना शुभता का प्रतीक होता है लेकिन आज यह फैशन के सिम्बल के रुप में प्रचलन में है इसलिए आज फैशन के लिए भी इसको पहना जाता है। आज के समय में हर महिला खुद को बहुत से गहने पहने देखना चाहती हैं ताकि वह अधिक फैशनेबल लगें पर सोना सिर्फ फैशन का प्रतीक भर नहीं है। असल में यह आपके स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव डालता है। आज यहां हम आपको सोना पहनने से आपके स्वास्थ्य को मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है। आइये जानते हैं इन लाभों के बारे में।

स्वास्थ्य Image source:

1 – घाव को जल्दी भरता है

यदि आप 24 कैरेट सोने का टुकड़ा लेकर अपने घाव या शरीर के संक्रमित क्षेत्र पर रख देते हैं तो आपके घाव के भरने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। पहले के समय में घाव को जल्दी भरने के लिए सोने का काफी यूज किया जाता था।

2 – देता है शांति तथा मानसिक राहत

सोना पहनने से आपको शारारिक तथा मानसिक राहत मिलती है। अन्य प्रकार की धातुओं के सम्मिलन से इसका प्रभाव न्यून हो जाता है।

3 – नहीं करता कोई हानि  

सोना कभी भी आपके शरीर को कोई हानि नहीं पहुंचाता। यह पृथ्वी की सभी धातुओं से मिलकर बना है। यह औषधियों के संपर्क में आने पर भी आपकी बॉडी को कोई हानि नहीं पहुंचाता है।

4 – ब्लड सर्कुलेशन को रखता है सही

सोना आपकी बॉडी के हर हिस्से की आक्सीजन को नियंत्रित करता है। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाएं रखता है और अनेक प्रकार की बीमारियों से आपकी रक्षा भी करता है।

स्वास्थ्यImage source:

5 – शरीर के तापमान को करता हैं कंट्रोल  

बाहरी वातावरण के बदलने पर सोना आपके शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है। यह आपकी इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिसके कारण हम अनेक बीमारियों से बच जाते हैं।

6 – डिप्रेशन में देता है लाभ

डिप्रेशन में सोना बहुत लाभ करता है। यह आपके मानसिक तनाव को कम करता है। यह आपको जीवन जीने तथा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है और आपको सकारात्मक ऊर्जा देता है। इस प्रकार से देखा जाएं तो सोना पहनना आपके स्वस्थ्य पर अच्छा प्रभाव डालता है।

To Top