कब्रिस्तान में दफनाने के लिए अब नहीं मिल पाएगी जमीन

0
563

भारत में जहां लगभग हर चीज के लिए आरक्षित लोगों को ही आगे किया जाता है, भले ही बात किसी कॉलेज में आवेदन करने की बात हो या फिर सरकारी नौकरी पाने की बात हो, आरक्षित लोगों को ऐसे में काफी छूट दी जाती है। लेकिन लगातार बढ़ती जनसंख्या और घटती जमीन के कारण अब कब्रिस्तान में भी कोटा का टोटा आपका पीछा नहीं छोड़ेगा। जी हां, मरने के बाद भी आपको कब्रिस्तान पर छूट नहीं मिलेगी। अब हर एक ईसाई परिवार को कब्रिस्तान में केवल एक ही प्लॉट दिया जाएगा। जिसके लिए आपको पहले से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। प्लॉट का साइज 6 बाई 4 होगा। उस प्लॉट को परिवार के सभी लोग इस्तेमाल करेंगे।

Le cimetière ChrétienImage Source:

यह बाते भले ही आपको अटपटी लग रही हो, लेकिन जनाब हकीकत तो यही हैं। दरअसल आगरा के सेंट मैरी चर्च में पादरी फादर मून लाजरस ने इस बात की घोषणा की है। यह नई पहल देश के पूरे कैथालिक समुदाय पर लागू की जाएगी।

kabristan,catholic religion,religion,cemetery,2Image Source:

इस कोटे के मुताबिक परिवार भले ही छोटा हो या हो बड़ा आपको जमीन का टुकड़ा छह बाई चार ही मिलेगा। जमीन की कमी के कारण इसकी शुरुआत मुंबई में की गई थी। इस पहल से लोगों को जोड़ने के लिए भी जागरुक किया जा रहा है। हर परिवार को चर्च में प्रार्थना के बाद यह जानकारी दी जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here