नासा ने भेजी सूर्यग्रहण की अद्भुत तस्वीरें

0
439

आज के समय में विज्ञान इतनी तरक्की कर चुका है कि हम घर बैठे देश दुनिया से लेकर अंतरिक्ष तक में होने वाली गतिविधियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां एक ऐसा नजारा आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं जो अंतरिक्ष से भेजा गया है। अभी हाल ही में सूर्यग्रहण के प्रभाव के बारे में आपने सुना था, लेकिन क्या आपने सूर्य पर पड़ रही काली छाया को देखा है, अगर नहीं तो हम आपको इसे दिखाते हैं।

Video Source :https://www.youtube.com/

यह तस्वीर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के द्वारा भेजी गई है। क्युरियोसिटी रोवर के द्वारा मंगल की सतह से पड़ने वाले सूर्यग्रहण की पहली तस्वीर ली गई थी। जिसमें मंगल के दो चंद्रमाओं में से एक फोबोस को मंगल ग्रह का चक्कर लगाते हुए सूर्य के सामने आते हुए दिखाया जा रहा है।

यह-तस्वीर-अमेरिकी-अंतरिक्ष-एजेंसी-नासा-के-द्वारा-भेजीImage Source :http://rack.0.mshcdn.com/

नासा से भेजी गई यह तस्वीरें मंगल की सतह से ली गई हैं, जिसमें चक्कर लगाता चंद्रमा सूर्य के एक हिस्से को ढकता हुआ दिख रहा है। वैज्ञानिकों के मतानुसार यह अद्भुत नजारा नासा के रोवर क्युरियोसिटी के द्वारा लिया गया है जो कि इस समय मंगल ग्रह पर ही परिभ्रमण कर रहा है। रोवर के द्वारा ली गई यह तस्वीर आंशिक सूर्य ग्रहण की है।

नासा-से-भेजी-गई-यह-तस्वीरें-मंगल-की-सतह-से-ली-गई-हैं,-जिसमें-चक्कर-लगाताImage Source :http://navbharattimes.indiatimes.com/

मंगल की सूर्य से दूरी पृथ्वी से कुछ अधिक होने के कारण सभी तस्वीरें साफ नजर आ रही हैं। ग्रहण को सीधे देखना काफी खतरनाक होता है। सूर्यग्रहण की तस्वीर लेने के लिये रोवर के द्वारा न्यूट्रल घनत्व वाले फिल्टर का उपयोग किया गया है। जिससे रोवर ने आंशिक सूर्य ग्रहण की एक या दो नहीं बल्कि 100 से भी ज्यादा तस्वीरें ली हैं, पर रोवर की डाटा संचारित करने की क्षमता सीमित है। इसलिये पूरी तस्वीरें पृथ्वी पर अभी नहीं भेजी गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here