रहस्य- 46 साल बाद जिन्दा हुआ यह इंसान

0
370

कभी-कभी हमारे समाज में कुछ ऐसी घटनाएं जन्म ले लेती हैं जो बहुत ही अजीब किस्म की होती हैं। हालांकि इस प्रकार की घटनाएं बहुत ही कम होती हैं पर ऐसी घटनाएं लोगों को अचानक चौंका देती हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही घटना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसमें 46 साल पहले मर चुका आदमी फिर से जिंदा हो चुका है। इस आदमी का नाम है राजबली और वह आजमगढ़ यूपी का रहने वाला है।

क्या है मामला –

असल में 46 साल पहले राजबली नाम के व्यक्ति के भतीजों ने सरकारी कर्मचारियों की मिलीभगत से उसको कागजों में मृत दिखा कर उसकी जमीन अपने नाम करा ली थी। इस बात का पता चलने पर राजबली भटकता हुआ मृतक संघ के पास गया और मृतक संघ के अध्यक्ष लाल बिहारी ने उसकी इस परेशानी को समझा। उसके लिए क़ानूनी लड़ाई लड़ी और 46 साल बाद राजबली फिर से जिन्दा हो गया। लाल बिहारी का कहना है कि 1970 में राजबली को मृत घोषित करके उनकी जमीन कब्ज़ा ली गई थी। आज हमने इनको जिन्दा तो कर लिया है पर अभी जमीन इनके नाम नहीं हो पाई है जिसके लिए लड़ाई चल रही है।

rajbaliImage Source: http://img.punjabkesari.in/

दूसरी ओर राजबली का कहना है कि उसकी जमीन उसे धोखे में रख कर कब्ज़ा ली गई थी, पर उसके प्रपौत्र ने उसे सहारा दिया।

वहीं, उपसंचालक चकबंदी ऋतु सुहास का कहना है कि 1970 एसीओ के अंतर्गत राजबली को मृतक घोषित कर दिया गया था। वर्तमान में इनके द्वारा एसीओ के यहां दोबारा आवेदन किया गया और इनके पुराने ऑर्डर जिसमें यह मृत थे उसको ख़ारिज किया गया और दस्तावेजों में इनको पुनः जिंदा कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here